YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल साउथ

आंध्र प्रदेश में प्लांट से केमिकल गैस लीक - 8 की मौत, 1000 से अधिक बीमार

आंध्र प्रदेश में प्लांट से केमिकल गैस लीक - 8 की मौत, 1000 से अधिक बीमार

विशाखापट्टनम । आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम स्थित एक प्लांट में अचानक केमिकल गैस लीक होने से बड़ा हादसा हो गया। यहां एक बच्चे समेत 8 की दर्दनाक मौत हो गई। इसके अलावा 1000 से अधिक लोग बीमार हो गए हैं जिन्हें अस्पताल ले जाया जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ बता रहे हैं। घटना विशाखापट्टनम के आरआर वेंकटपुरम गांव स्थित एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री की है। घटनास्थल पर राहत कार्य जारी है और बाकी लोगों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। लोगों ने आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की। घटनास्थल पर पुलिस के साथ-साथ फायर टेंडर और एंबुलेंस मौजूद हैं। घटनास्थल पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ टीमें तैनात हैं। प्लांट में गैस रिसाव से 1000 से अधिक लोग बीमार हो गए हैं। हिंदुस्तान पॉलिमर कंपनी की स्थापना 1961 में हुई। 1997 में कंपनी को साउथ कोरिया के एलजी केमिकल ने टेकओवर कर लिया था और इसे एलजी पॉलिमर नाम दिया था। प्लांट में प्लास्टिक बनाने का काम होता है।
फुटपाथ पर बेहोश पड़े लोग
गैस का रिसाव का असर तीन किमी तक के एरिया में देखा जा रहा है। लोगों को आंखों में जलन और घबराहट महसूस हो रही है। तीन किमी एरिया को खाली करवाया गया है। पुलिस के साथ ही फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस मौके पर है। गैस रिलाव के कारणों का पता लगाया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने तीन लोगों के मरने की पुष्टि की है। कई लोग फुटपाथ और सड़कों पर बेहोश हालत में पड़े मिले हैं। ऐसे 250 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक, गैस का रिसाव सुबह 4 बजे हुआ, तब लोग नींद में थे। वहीं सोशल मीडिया पर चल रही खबरों के अनुसार, 12 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग कोमा में चले गए हैं। स्टीरिऑइड गैस के लीक होने से यह हादसा हुआ है।
एनडीआरएफ की टीमें तैनात
घटना के सामने आते ही स्थानीय पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और लोगों को निकालना शुरू किया। अभी घटना का कारण पता नहीं लग सकता है। विशाखापट्टनम जिला कलेक्टर वी विनय चंद भी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं।  घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी भी घटनास्थल पर पहुंचे। गोपालपटनम सर्कल इंस्पेक्टर रमनया ने कहा कि करीब 50 लोग सड़कों पर बेहोश पड़े हुए हैं और घटनास्थल पर पहुंचना मुश्किल होता जा रहा है। पुलिस लोगों से घर से बाहर आने और सुरक्षित जगहों पर जाने की अपील कर रही है।
 

Related Posts