YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

पंजाब के बाद अब पश्चिम बंगाल में शराब की होम डिलवरी

पंजाब के बाद अब पश्चिम बंगाल में शराब की होम डिलवरी

नई दिल्ली । देश के कई राज्यों में शराब की दुकानों के खुलने पर ग्राहकों की भारी भीड़ इकट्ठा हो रही है। वहीं पंजाब सरकार आज यानी गुरुवार से शराब की होम डिलवरी शुरू कर रही है। इसमें एक व्यक्ति को सिर्फ दो लीटर शराब मिलेगी। वहीं पंजाब के बाद पश्चिम बंगाल ने भी शराब की होम डिलवरी शुरू करने का फैसला किया है और यहां भी वेबसाइट पर जाकर होम डिलवरी को ऑर्डर दे सकते हैं। बुधवार को तेलंगाना में शराबियों ने शराब की दुकानों को तहस-नहस कर दिया। दुकान मालिकों ने कई स्थानों पर विशेष प्रार्थनाएं करने के बाद दुकानें खोलीं। उन्होंने दुकानों के सामने फूल, नारियल, अगरबत्ती के साथ विशेष पूजा की और 'आरती' उतारीं। तेलंगाना में एक महीने से अधिक लंबे अंतराल के बाद बुधवार को मादक पेय पदार्थों की बिक्री शुरू हुई। ग्राहकों ने खुलने के बाद कतारें बना लीं थीं। 
      सरकार ने दिशानिर्देशों के साथ राज्य भर में 2,000 से अधिक दुकानों पर शराब की बिक्री की अनुमति दी, जिसमें सामाजिक दूरी बनाए रखना और चेहरे के मुखौटे पहनना भी शामिल था, जबकि कीमतों में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। कोरोना वायरस वायरस से संक्रमण वाले रेड जोन की दुकानें बंद रहेंगी। तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में बुधवार से शराब की दुकानें खुली हैं। एक खरीदार ने यहां कहा, "मैं इस दिन का इंतजार कर रहा था। मैं कीमतों में बढ़ोतरी का बुरा नहीं मानूंगा। इस बार मुझे पर्याप्त स्टॉक मिलेगा।" कुछ लोगों ने खुशी में नाचते हुए तोड़-फोड़ की और मुख्यमंत्री के। चंद्रशेखर राव की जयजयकार के नारे लगाए। कई स्थानों पर लोग बैगों के साथ सुबह 6 बजे से ही इंतजार करते देखे गए। शराब की दुकानों के पास कतार में खड़े होने वाले ग्राहकों में महिलाएं और बुजुर्ग भी शामिल थे। 
तमिलनाडु और पंजाब में 40 दिनों से अधिक समय बाद पहली बार शराब की दुकानें खुलेंगी। सात मई से शराब की कीमतों में तमिलनाडु में अधिकतम 20 रुपये का इजाफा किया जाएगा। राज्य सरकार ने कहा कि भारत में निर्मित विदेशी शराब पर आबकारी शुल्क में 15 प्रतिशत की वृद्धि के बाद यह आदेश जारी किया जा रहा है। उसने बताया कि सामान्य ब्रांड की 180 मिलीलीटर आईएमएफएल की कीमत में 10 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी, जबकि प्रीमियम शराब की कीमत में 20 रुपये तक की वृद्धि होगी। देश में सोमवार से तीसरे चरण का लॉकडाउन लागू है। हालांकि शराब की बिक्री बहाल करने समेत कुछ रियायतें दी गई हैं। उधर पंजाब में घर-घर शराब पहुंचाई जाएगी। 
         राज्य के आबकारी और कराधान विभाग ने बुधवार को शराब की दुकानों को खोलने का आदेश जारी किया। अधिकारियों ने कहा कि कर्फ्यू में छूट की अवधि के दौरान ही शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हालांकि पंजाब एक्साइज एक्ट 1914 और एक्साइज रूल्स में शराब की होम डिलीवरी का कोई प्रावधान नहीं है, लेकिन इस संबंध में फैसला कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरियां सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है।
 

Related Posts