YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

लॉकडाउन में ढील के बीच मारुति ने की 1650 कारों की डिलिवरी, ह्युंदै ने 608

लॉकडाउन में ढील के बीच मारुति ने की 1650 कारों की डिलिवरी, ह्युंदै ने 608

नई दिल्ली । देश में लाकडाउन के बीच मिली ढील से ऑटो कंपनियों का कामकाज पटरी पर लौटने लगा है। धीरे-धीरे कंपनियां अपने प्लांट्स में प्रॉडक्शन शुरू कर रही हैं, साथ ही रिटेल आउटलेट भी खोल रही हैं। लॉकडाउन में ढील के बाद से मारुति ने 1600 कारों की डिलिवरी की है। जबकि ह्यंदै ने पिछले सप्ताह 608 गाड़ियां बेचीं। हीरो मोटो कॉर्प के 1500 से ज्यादा रिटेल आउटलेट खुल गए हैं। मारुति सुजुकी के 600 और हुंदै के 150 डीलर्स नेटवर्क खुल गए हैं। रिटेल कारोबार शुरू होने से अब तक कंपनी ने 10,000 से ज्यादा बाइक बेचीं हैं। कंपनी ने वित्तवर्ष 2021 में पहली बार होलसेल डिस्पैच शुरू किया है, साथ ही गुरुग्राम, देहरादून, हरिद्वार में कामकाज शुरू कर दिया है। हालंकि बीते सप्ताह जिन कारों की डिलिवरी की गई, वे लॉकडाउन से पहले बुक किए गए थे।
मारुति सुजुकी के उत्पादन शुरू करने की घोषणा के बाद कंपनी को 550 कारों की नई बुकिंग मिली है। बजाज ऑटो ने चाकन, वलुज, पंतनगर प्लांट शुरू किया है। लॉकडाउन में बजाज ऑटो के 1000 करोड़ के एक्सपोर्ट ऑर्डर रुके पड़े हैं। रॉयल इनफील्ड ने प्रॉडक्शन शुरू कर दिया है। ऑडी ने भारत में ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है। इससे ग्राहक कोविड-19 की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान अपने घर से ही गाड़ी की बुकिंग कर सकते है। कंपनी ने बताया कि उसके अपने देशभर के डीलर नेटवर्क को इस ऑनलाइन मंच के साथ जोड़ दिया है। इसके द्वारा ग्राहक घर बैठे ना सिर्फ कार की बुकिंग कर सकते हैं बल्कि अपनी कार की सर्विस बुकिंग भी करा सकते हैं। कंपनी के भारतीय परिचालन के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने कहा कि कंपनी ग्राहकों के लिए भविष्य की प्रौद्योगिकी को पेश करने में हमेशा आगे रही है। कंपनी के देशभर में अभी कुल 36 बिक्री केंद्र हैं।
रेनॉ ने देशभर में अपने चुनिंदा स्टोर और सर्विस सेंटर फिर खोलने शुरू किए हैं। कंपनी ने कहा कि उसके कॉरपोरेट कार्यालय में भी फिर से कामकाज शुरू हो गया है। सरकार ने लॉकडाउन (बंद) के तीसरे चरण में उद्योगों को सशर्त खोलने की अनुमति दी है। रेनॉ ने कहा कि उसके देशभर में 194 से अधिक डीलर शोरूम और सर्विस सेंटरों ने फिर काम करना शुरू कर दिया है। सरकार के दिशानिर्देशानुसार ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए स्टोर पर सभी साफ-सफाई मानकों और सामुदायिक दूरी नियमों का पालन किया जा रहा है। इस बारे में रेनॉ के भारतीय परिचालन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक वेंकटराम ममिल्लापल्ले ने कहा कि रेनॉ क्रमिक तरीके से देश में अपना कारोबार फिर शुरू कर रही है। 
 

Related Posts