YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

दिल्ली में खुले सभी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर टिकट के लिए लगी लंबी लाइन

दिल्ली में खुले सभी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर टिकट के लिए लगी लंबी लाइन

नई दिल्ली । रेलवे 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेन चलाकर जगह-जगह फंसे लोगों की राह आसान करेगा। इसके लिए शुक्रवार यानी आज से रिजर्वेशन सर्विस काउंटर खुल गए हैं। सुबह से ही लोग टिकट बुक कराने के लिए रिजर्वेशन काउंटर के बाहर खड़े हैं। टिकट काउंटर के बाहर लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है।दरअसल, ये वो तमाम लोग हैं, जिन्हें ऑनलाइन टिकट बुक करने में दिक्कत हो रही थी। आज से दिल्ली के सभी टिकट काउंटर खुल गए हैं, जैसे लॉकडाउन से पहले खुलते थे। वहीं, स्पेशल और श्रमिक ट्रेनों के अलावा 1 जून से शुरू हो रही 100 जोड़ी ट्रेनों में से –
- नई दिल्ली स्टेशन से 17 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी और आएंगी, जबकि 3 जोड़ी अन्य ट्रेनें पास होंगी।
- निजामुद्दीन स्टेशन से 9 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी और आएंगी। वहीं 1 जोड़ी ट्रेन पास होगी।
- आनंद विहार स्टेशन से 5 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी और आएंगी।
- पुरानी दिल्ली स्टेशन से 2 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी और आएंगी। वहीं 2 जोड़ी ट्रेनें पास होंगी।
- दिल्ली सराय रोहिल्ला स्टेशन से 1 जोड़ी ट्रेन चलेगी और आएगी।
- लखनऊ जंक्शन स्टेशन से 15 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी और आएंगी, जबकि 2 जोड़ी ट्रेनें पास होंगी।

यात्री 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप के साथ रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र से भी टिकट बुक करवा सकेंगे। इसके अलावा यात्री  आईआरसीटीसी के आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकट बुक करवा सकते हैं।
दरअसल, पहले किसी भी ट्रेन का चार्ट 4 घंटे पहले बनता था, लेकिन 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए एक चार्ट 4 घंटे पहले और दूसरा ट्रेन चलने से 2 घंटे पहले तैयार किया जाएगा, ताकि पहली बार चार्ट तैयार होने के बाद अगर कुछ लोग अपना टिकट कैंसिल कराते हैं, तो उनकी जगह वेटिंग वालों को सीट दी जा सके। इससे यात्री अपनी वेटिंग लिस्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
रेलवे ने साफ कहा कि कोई भी वेटिंग लिस्ट वाला यात्री ट्रेन में सफर नहीं कर पाएगा। नॉर्थर्न रेलवे के मुताबिक, 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों में से 40% लोड दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर पड़ेगा।
 

Related Posts

0 comments on "दिल्ली में खुले सभी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर टिकट के लिए लगी लंबी लाइन"

Leave A Comment