YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

 नागालैंड में कुत्ते के मांस की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

 नागालैंड में कुत्ते के मांस की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

कोहिमा । नागालैंड सरकार ने कुत्ते के मांस की बिक्री और सेवन पर रोक लगा दी है। जानवरों के साथ क्रूरता को लेकर चिंताओं के बीच यह एक अहम फैसला है। राज्य के संसदीय मामलों के मंत्री एन क्रोनू ने बताया कि कुत्तों के वाणिज्यिक आयात और व्यापार पर और कुत्ते के मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है।
राज्य के मुख्य सचिव तेमजेन तॉय ने भी ट्वीट कर सरकार के इस फैसले की जानकारी दी। यह रोक कुत्ते के पके हुए और कच्चे दोनों तरह के मांस पर लगी है। सरकार के प्रवक्ता क्रोनू ने बताया, 'राज्य मंत्रिमंडल ने यह फैसला सेवन के लिए दूसरे राज्यों से कुत्तों को लाने के खतरों को देखते हुए और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 के तहत लिया गया।
उन्होंने बताया कि सरकार ने तत्काल प्रभाव से सुअरों के भी वाणिज्यिक आयात और व्यापार पर प्रतिबंध लगाने का भी निर्णय लिया गया है। क्रोनू ने बताया क्षेत्र में स्वाइन फ्लू के प्रकोप के बाद राज्य ने पहले ही सूअरों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था और मंत्रिमंडल ने इसे मंजूरी दे दी।
बता दें कि इस पूर्वोत्तर राज्य में कुत्ते का मांस खाने का प्रचलन रहा है। यहां के लोग इसे उच्च पोषण का जरिया मानते हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर कुत्ते से बर्बरता का एक वीडियो भी वायरल हुआ था। इस वीडियो के वायरल होने के बाद लोगों ने इस क्रूरता के खिलाफ आवाज उठाई थी।
 

Related Posts