YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

 इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक में घर बैठे करवाइए वीडियो केवाईसी  

 इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक में घर बैठे करवाइए वीडियो केवाईसी  


नई दिल्ली । वीडियो के जरिए ग्राहकों को घर बैठे वीडियो केवाईसी करवाने की सुविधा देने में अब इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक का भी नाम जुड़ गया है। बीते 31 मार्च 2019 के लिए जारी क्रिसिल रिपोर्ट के मुताबिक यह बैंकिंग आउटलेट्स की संख्‍या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) है। यह एक वेब एप्लिकेशन है, जिसे वीडियो कॉल के जरिए ग्राहकों को रिमोट वेरीफिकेशन किया जाता है।
यह वीडियो कॉल, बैंक के रिलेशनशिप एक्‍जीक्‍यूटिव के डोमेन से चालू किया जाएगा और इसमें ग्राहक को जोड़ा जाएगा। इस दौरान ग्राहकों को केवाईसी सत्‍यापन के लिए बैंक के एक्जीक्यूटिव को वीडियो कॉल पर अपने आधार और पैन कार्ड का ब्‍यौरा बताना होगा। इस वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग की जाएगी और भविष्य के लिए इसे स्‍टोर करके रखी जायेगी। इस सुविधा के तहत ग्राहक को बैंक की तरफ से एसएमएस (एसएमएस) प्राप्त होता है। फिर वह वीडियो केवाईसी से पहले फॉर्म भरता है। जब उन्हें वीडियो से जोड़ा जाता है तो बैंक एक्जीक्यूटिव ग्राहक के आमदनी की जांच के लिए कुछ सवाल करते हैं। सेल्फी अकाउंट खोलते समय जो दस्तावेज दिए गए हैं, उसकी पुष्टि की जाती है। फिर उनके हस्ताक्षर की जांच की जाती है। ग्राहक को रियर कैमरे के माध्यम से पैन कार्ड जमा करने के लिए कहा जाता है। फिर उसकी जांच की जाती है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। किसी भी ग्राहक को वीडियो केवाईसी कराने के लिए आधार और पैन कार्ड का पूरा ब्‍यौरा तैयार रखना होगा।
साथ ही देखना होगा कि उनके पास सीमलेस कनेक्टिविटी हो और कनेक्टिविटी का बैंडविथ बढ़िया हो। जहां से यह प्रक्रिया पूरी का जा रही है, वहां भरपूर प्रकाश और स्‍पष्‍ट बैकग्राउंड हो। साथ ग्राहक के हस्ताक्षर की जांच के लिए उसके पास सादा कागज और कलम भी होना चाहिए। बैंक ने अपने मोबाइल बैंक ऐप को अपग्रेड किया है, ताकि ऐप के जरिए ही अधिकांश सेवाएं प्रदान की जा सकें।एप पर बाकी की सेवाओं के लिए भी आगे काम चल रहा है। इसके साथ ही, देश के किसी भी हिस्‍से में रहने वाला कोई भी व्‍यक्ति इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक में बचत खाता खोल सकता है, वीडियो कॉल के जरिए बैंक के कर्मचारियों के साथ केवाईसी पूरा कर सकता है, हाई क्‍वालिटी डू इट योरसेल्‍फ (डीआईवाई) सेवा का आनंद ले सकते हैं और अपने बचत खाता बैलेंस पर इक्विटास द्वारा प्रदत्‍त बेहतर ब्‍याज दरों का लाभ ले सकते हैं।
 

Related Posts