YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 दिल्ली में एक लाख के करीब पहुंचा कोरोना संक्रमण 

 दिल्ली में एक लाख के करीब पहुंचा कोरोना संक्रमण 

नई दिल्ली । दिल्ली में  बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2244 नए मामले सामने आए और इस दौरान 63 लोगों की जान चली गई। इसके साथ-साथ दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 99,444 पहुंच गई है और अब तक 3067 की जान जा चुकी है। बीते 24 घंटे में 3083 मरीज ठीक हुए हैं और ठीक होने वाले की संख्या बढ़कर 71,339  हो गयी है। 
इस बीच दिल्ली सरकार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, NCDC,ICMR और नीति आयोग ने हाल ही में कोरोनावायरस को लेकर मौजूदा रणनीति में बदलाव करने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। इस प्लान के अनुसार दिल्ली के सभी घरों का डोर टू डोर सर्वे करना अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन मोटे तौर पर दिल्ली की जनसंख्या को तीन हिस्सों में बांटकर यह काम किया जा सकता है। 
दिल्ली में कोविड-19 सर्विलांस और रिस्पॉन्स को मजबूत करने के लिए संशोधित रणनीति पर एक रिपोर्ट तैयार की गई है। ये रिपोर्ट नेशनल सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल (NCDC), केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, दिल्ली सरकार, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नीति आयोग ने मिलकर तैयार की है। इसके बाद अब 10 जुलाई को कोरोनावायरस को लेकर बनाई गई रणनीति की समीक्षा की जाएगी।
वर्तमान समय मे दिल्ली के सभी 11 ज़िलों में सीरो सर्वे कराया जा रहा है, जो कि 20,000 लोगों की आबादी (वयस्क और 18 वर्ष से कम आयु वर्ग दोनों) में IgM (immunoglobin M) और IgG (immunoglobin G) के मूल्यांकन के लिए कराया जायेगा। 10 जुलाई 2020 तक ये सर्वे पूरा किया जायेगा। इस सर्वे के परिणाम से कोविड-19 की ताज़ा स्थिति, प्रतिरक्षा प्रणाली की स्थिति, और भविष्य रेखा का पता लग सकेगा।
 

Related Posts