YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

25 साल के बाद ही करें स्क्रब

25 साल के बाद ही करें स्क्रब

अगर आप भी स्क्रब से खूबसूरत और दमकती स्किन (त्वचा) पाना चाहती तो भी इन बातों का ध्यान रखें। स्क्रब 25 साल के बाद ही करें। जरूरत से ज्यादा स्क्रब यूज करने पर त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। यही नहीं, स्क्रब को त्वचा पर सही से न लगाने से भी नुकसान पहुंचता है। 
25 साल के बाद ही 
स्क्रब का इस्तेमाल 25 साल के बाद ही करना शुरू करें। इससे पहले स्किन पर डेड सेल्स नहीं बनते हैं जिससे स्क्रब लगाने की आपको जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप इससे पहले ही स्क्रब लगाना शुरू कर देंगी तो आपकी त्वचा रफ हो जाएगी। इससे पहले फेशल तो करवा सकती हैं, लेकिन स्क्रब रन करें। 
अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि त्वचा की डलनेस को खत्म करने के लिए स्क्रब फायदेमंद है। यह सच है कि स्क्रब करने से फेस ग्लो करने लगता है, लेकिन तभी जब आप उसका उपयोग सही तरह से करेंगी। अगर सही उपयोग नहीं करेंगी तो त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। 
स्क्रबिंग नियमित तौर पर न करें। भले ही स्क्रब स्किन को स्मूद बनाती है और इससे स्किन के डेड सेल्स रिमूव हो जाते हैं लेकिन अगर इस प्रोसेस को बार-बार रिपीट किया जाए तो स्किन डैमेज होने लगती है। साथ ही स्किन की शाइनिंग खत्म हो जाती है और खुरदरापन बढ़ जाता है। इसलिए हफ्ते में दो बार स्क्रब करना ही काफी है।
सच्चाई: अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि टाइट हाथों से किया गया स्क्रब ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है लेकिन ऐसा करने से स्किन पर रैशेज पड़ने का डर रहता है। स्क्रब हमेशा स्किन पर हल्का प्रेशर डालते हुए किया जाना चाहिए। खासतौर से आंखों और होंठों के आसपास के क्योंकि ये अंग बेहद नाजुक होते हैं।
स्क्रब मिक्सचर बहुत हार्ड नहीं होना चाहिए। हां, दरदरा हो लेकिन बारीक दरदरा। खासतौर से संतरे के छिलके, पपीते के बीज, खूबानी के बीज आदि से तैयार किया गया स्क्रब बारीक होना बेहद जरूरी है।
आपको स्किन टाइप के मुताबिक ही स्क्रब का सिलेक्शन करना चाहिए। ड्राई स्किन पर सीधे स्क्रब अप्लाई न करें। पहले अपने फेस को भिगोएं। फिर स्क्रब की थोड़ी-सी क्वांटिटी लेकर उसमें कुछ बूंदे पानी की मिलाएं। फिर फेस पर अप्लाई करें। ऐसे ही ऑयली स्किन को पहले जरूरत होती है स्पेशल केयर के साथ एक्सफोलिएट करने की।
हफ्ते में 2 बार स्क्रब करना ही काफी है। 
आपको स्किन टाइप के मुताबिक ही स्क्रब का सिलेक्शन करने की जरूरत है। ड्राई स्किन पर सीधे स्क्रब अप्लाई न करें। पहले अपने फेस को भिगोएं। फिर स्क्रब की थोड़ी-सी क्वांटिटी लेकर उसमें कुछ बूंदे पानी की मिलाएं। फिर फेस पर अप्लाई करें। ऐसे ही ऑइली स्किन को पहले जरूरत होती है स्पेशल केयर के साथ एक्सफोलिएट करने की। 

Related Posts