YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल साउथ

 आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी उफान पर मंडराया बाढ़ का खतरा, कई जिलों में हाई अलर्ट

 आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी उफान पर मंडराया बाढ़ का खतरा, कई जिलों में हाई अलर्ट

अमरावती । गोदावरी नदी के उफान के कारण आंध्र प्रदेश के कई जिलों मे बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गोदावरी के संपर्क में रहें और निचले इलाकों में फंसे लोगों को सुरक्षित जगह ले जाएं। खतरे को देखते हुए राहत और बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की टीमें मौके पर लगा दी गई हैं। अब तक तकरीबन 3340 लोगों को अलग अलग राहत शिविरों में भेजा जा चुका है। मुख्यमंत्री लगातार स्थिति का पता लगा रहे हैं और समीक्षा कर रहे हैं। साथ ही अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं वो भी हाई अलर्ट पर रहें। बाढ़ से किसी की जान न जाए।
कई राज्यों में कल भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों व राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में तेज बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड में मौसम बिगड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चमोली के कुछ स्थानों पर बहुत भारी और कहीं पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। इसे देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को सावधानियां बरतने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 18 और 19 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ पर भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। राजधानी दिल्ली में भी बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र के बारे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि यहां बारिश हो सकती है। दिल्ली और एनसीआर में आने वाले दिनों में भी मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है जिससे राजधानी में कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां होती रहेंगी।
पूर्वोत्तर में भारी बारिश का अनुमान
पूरे उत्तर-पूर्व में एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वोत्तर में सप्ताहांत में बारिश की गतिविधि में तेजी देखी जा सकती है, क्योंकि अगले 2-3 दिनों तक पूरे क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, एक कम दबाव वाला मौसमी सिस्टम शनिवार सुबह उत्तर तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल और पश्चिम बंगाल की खाड़ी के निकटवर्ती क्षेत्रों पर स्थित है। शनिवार को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज के साथ उत्तर-पूर्व भारत में मौसम बिगडऩे की संभावना है। रविवार को तीनों राज्यों में स्थितियां थोड़ी-बहुत और तेज होंगी, और उससे रविवार और सोमवार को नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों भारी बारिश होगी। मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश एक बार फिर पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में वापसी करेगी। आईएमडी ने पूरे पूर्वोत्तर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
 

Related Posts