YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

(साप्ता‎हिक समीक्षा) पाम तेल में गिरावट, डीओसी के दाम घटने से सोयाबीन दाना कमजोर

(साप्ता‎हिक समीक्षा) पाम तेल में गिरावट, डीओसी के दाम घटने से सोयाबीन दाना कमजोर

नई ‎दिल्ली । देश में कुछ तेल आयातकों के बेपरता कारोबार के कारण बीते सप्ताह दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में कच्चे पाम तेल (सीपीओ) की कीमतों में गिरावट दर्ज हुई जबकि तेल रहित खल (डीओसी) के दाम घटने से सोयाबीन दाना और लूज के भाव में भी गिरावट आई। बाजार के जानकार ने कहा कि देश में कुछ आयातक बैंकों में अपने साख पत्र को घुमाते रहने के लिए विदेशों से पाम तेल (सीपीओ) की जानबूझकर महंगे दाम पर खरीद करते हैं और देश में मांग न होने के कारण सस्ते में इसकी बिक्री कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को इस बात को ध्यान में लेते हुए बैंकों के पैसों के बल पर ऐसे बेपरता कारोबार करने वालों पर अंकुश लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ये कारोबारी देशी तेलों का भाव तोड़ने में अहम भूमिका निभा रहे हैं और सरकार ने इनपर लगाम नहीं कसी, तो देश आत्मनिर्भरता की राह पर नहीं बढ़ पाएगा। 
उन्होंने कहा कि सरकार को इस मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से करानी चाहिए और देशी तिलहन किसानों के समृद्धि के रास्ते पर रोड़ा अटकाने वाले आयातकों पर अंकुश लगाना चाहिए। ये आयातक किसान एवं तेल उद्ययोग के विकास की राह में रोड़ा अटका रहे हैं और बैंकों की गैर-निष्पादक आस्तियां बढ़ा रहे हैं। देश का तेल उद्योग दोहरी मार का सामना कर रहा है। एक तो देश में बढ़ते सस्ते आयात के कारण मांग नहीं है दूसरा बेपरता कारोबार के कारण पाम तेल के भाव का अंतर 300 रुपए प्रति क्विन्टल हो गया है। ऐसी स्थिति के बीच सीपीओ की कीमत पिछले सप्ताहांत के मुकाबले 60 रुपए की हानि के साथ 7,540-7,590 रुपए प्रति क्विन्टल पर बंद हुई, जबकि पामोलीन दिल्ली और कांडला की तेलों की कीमतें क्रमश: 9,100 रुपए और 8,300 रुपए प्रति क्विन्टल पर अपरिवर्तित रहीं। 
उन्होंने बताया कि सहकारी संस्था नाफेड बहुत सोच समझ के साथ सरसों की बिकवाली कर रही है क्योंकि आगे त्योहारी मांग होने वाली है और अगली फसल आने में अभी सात-आठ महीने की देर है। व्यापारियों और तेल मिलों के पास सरसों का जरा भी स्टॉक नहीं है और इस तेल का विकल्प भी नहीं है। देश में किसानों और नाफेड के पास ही मूंगफली का भारी स्टॉक जमा है और इसकी नयी फसल अगले माह आने की संभावना है। जिसके कारण मूंगफली दाना सहित इसके तेल की कीमतों में गिरावट आई। मूंगफली दाना और मूंगफली गुजरात जहां क्रमश: 20 रुपये और 40 रुपये की हानि के साथ क्रमश: 4,710-4,760 रुपए और 12,200 रुपये प्रति क्विन्टल पर बंद हुआ, वहीं मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड 20 रुपए की हानि के साथ 1,785-1,845 रुपये प्रति टिन पर बंद हुआ।
विदेशों में सुधार के कारण सोयाबीन की सभी तेल कीमतों में सुधार देखने को मिला। सोयाबीन दिल्ली, सोयाबीन इंदौर और सोयाबीन डीगम के भाव पिछले सप्ताहांत के मुकाबले क्रमश: 30 रुपए, 90 रुपए और 80 रुपए के सुधार के साथ क्रमश: 9,550 रुपए, 9,360 रुपए और 8,400 रुपए प्रति क्विन्टल पर बंद हुए। दूसरी ओर देश में तेल रहित खल (डीओसी) की मांग घटी है और किसानों के पास इसका बम्पर स्टॉक है। इस कारण वे औने-पौने दाम पर बाजार में बिकवाली कर रहे हैं जिससे सोयाबीन दाना और लूज के भाव क्रमश: 70 रुपए और 110 रुपए की हानि के साथ क्रमश: 3,895-3,935 रुपए और 3,725-3,745 रुपए प्रति क्विन्टल पर बंद हुए। बाकी सभी तेल कीमतों के भाव पूर्वस्तर पर बने रहे।
 

Related Posts