YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

आज से फिर दौड़ने लगेगी दिल्ली मेट्रो

आज से फिर दौड़ने लगेगी दिल्ली मेट्रो

नई दिल्ली  ।  रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के लिए बंद की गई  दिल्ली मेट्रो 169 दिन के बाद सोमवार सात सितंबर से फिर शुरू हो जाएगी। सोमवार और मंगलवार को दिल्ली मेट्रो की केवल यलो लाइन शुरू होगी जो समयपुर बादली से लेकर गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर के रूट पर चलती है। शुरू में सुबह चार घंटे, यानी 7:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक और शाम को चार घंटे, यानी 4:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक मेट्रो चलेगी। धीरे-धीरे अन्य मेट्रो लाइनें भी शुरू की जाएंगी और 12 सितंबर से सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेनें सुबह 6:00 बजे से लेकर रात के 11:00 बजे तक चलनी शुरू हो जाएंगी।
मेट्रो ट्रेन की फ्रीक्वेंसी शुरुआत में लगभग 2:45 मिनट से लेकर 5:30 मिनट तक की रहेगी। यानी एक ट्रेन जाने के बाद दूसरी ट्रेन आने में इतना समय लगेगा। एक ट्रिप पूरा करने के बाद मेट्रो ट्रेन को सैनिटाइज किया जाएगा जिसकी वजह से समय लगेगा। मेट्रो ट्रेन में यात्रा के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा और दूरी का भी पूरा ख्याल रखना होगा। दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को सलाह दी है कि कम से कम सामान के साथ यात्रा करें। सुरक्षा की दृष्टि से जेब में 30 मिलीलीटर से ज्यादा सैनिटाइजर की इजाजत नहीं होगी। 
यात्रा के लिए टोकन जारी नहीं किए जाएंगे। यात्री केवल स्मार्ट कार्ड के जरिए यात्रा कर पाएंगे। स्मार्ट कार्ड को अगर रिचार्ज कराना हो तो ऑनलाइन और डिजिटल माध्यम से करा सकते हैं। नगद भुगतान के जरिए स्मार्ट कार्ड रिचार्ज नहीं होगा। दिल्ली मेट्रो की सेवा बंद होने से पहले करीब 60 लाख यात्री रोजाना मेट्रो में सफर करते थे जिसमें से करीब 70% स्मार्ट कार्ड के जरिए यात्रा करते थे। 
 

Related Posts