YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 21 सितंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा ताजमहल 

 21 सितंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा ताजमहल 

लखनऊ। 21 सितंबर से ताजमहल और आगरा किले को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। एक सितंबर से बाकी सभी स्मारक खुल चुके हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण ताजमहल और आगरा किला समेत सभी संरक्षित स्मारकों में 17 मार्च से पर्यटकों का प्रवेश बंद कर दिया गया था। अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एत्मौद्दाला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था। 
अब ताजमहल के दीदार का इंतजार भी जल्द खत्म होने वाला है। ताजमहल में कोविड नियमों मास्क, थर्मल स्कैनिंग, सोशल डिस्टेंस, सैनेटाइजर के उपयोग का पालन करके प्रवेश होगा। जिलाधिकारी ने 21 सितंबर से विश्व विरासत दोनों स्मारकों को खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस फैसले से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों में उम्मीद जगी है। इन दोनों स्मारकों के खुलने से पर्यटन उद्योग पर छाए संकट के बादल छटेंगे। 
आगरा में कोरोना वायरस का प्रभाव शुरू हुए छह महीने से ज्यादा वक्त हो चुका है। यहां पहला मरीज तीन मार्च को मिला था। कोरोना वायरस एक जूता कारोबारी के परिवार के साथ इटली से आया था। 24 मार्च को जब लॉकडाउन लगा तब आगरा में आठ मरीज थे। 
कोरोना वायरस को देखते हुए 17 मार्च को ताजमहल समेत देश के सभी स्मारकों को बंद किया गया था। तब यह उम्मीद नहीं थी कि यह स्मारकों को बंद करने का रिकॉर्ड तोड़ देगा। यह पहला मौका है जब ताजमहल और आगरा किला इतने लंबे समय से बंद हैं। 
 

Related Posts