YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

 ऑनलाइन बिजनेस कंपनी फ्लिपकार्ट की दशहरा, दिवाली तक सुदूर गांवों तक होगी पहुंच  -50 हजार किराना दुकानों के साथ की डील

 ऑनलाइन बिजनेस कंपनी फ्लिपकार्ट की दशहरा, दिवाली तक सुदूर गांवों तक होगी पहुंच  -50 हजार किराना दुकानों के साथ की डील

नई दिल्ली । ऑनलाइन बिजनेस करने वाली कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपने कारोबार को विस्तार देने की वृहत योजना को मूर्तरूप दिया है। कंपनी दशहरा, दिवाली तक सुदूर गांवों तक अपनी पहुंच बनाएगी। इसके लिए इस ई-मार्केटप्‍लेस ने अपने किराना ऑनबोर्डिंग प्रोग्राम में और विस्‍तार कर देशभर के 850 से ज्‍यादा शहरों में ग्राहकों तक डिलीवरी पहुंचाने की व्‍यवस्‍था की है। कंपनी का कहना है कि कुल मिलाकर 50,000 से ज्‍यादा किराना स्‍टोर्स इस प्रोग्राम से जुड़ चुके हैं। फ्लिपकार्ट का कहना है कि उनकी टीम ने इन किराना स्‍टोर्स को जो जोड़ा है, उससे इन स्टोर्सों की त्योहारी मौमस में सक्रिय भागीदारी बढ़ेगी। इस कार्यक्रम में ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म की मदद ली गई ताकि उन्‍हें साथ लाने की प्रक्रिया कॉन्‍टैक्‍टलेस हो और किराना पार्टनर अपना विवरण तथा कागज़ात की प्रति सीधे अपलोड कर सके। इस तरह, कोविड19 के दौर में उन्‍हें इस काम के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं थी। 
इसके बाद, किराना पार्टनर्स की पूरी जांच-पड़ताल की गई और तब उन्‍हें शिपमेंट डिलीवरी की हरी झंडी दिखायी गई। टीम ने उनके लिए ऍप आाारित डैशबोर्ड और डिजिटल पेमेंट आदि से संबंधित डिजिटल प्रशिक्षण की भी व्‍यवस्‍था की ताकि ये किराना स्‍टोर खुद को पारंपरिक दुकानों की बजाय आधुनिक सुविधा स्‍टोर्स में बदल सकें। कंपनी का कहना है कि इस किराना प्रोग्राम को देशभर के दूरदराज तक के शहरों में भी पहुंचाया गया है। इनमें असम का तिनसुकिया, त्रिपुरा में अगरतला और केरल का कण्‍णूर आदि शामिल हैं। इस प्रकार, किराना दुकानदारों और ग्राहकों को परस्‍पर नज़दीक लाकर उन्‍हें तेजी से बढ़ रहे डिजिटल कॉमर्स से जोड़ा गया है जिससे ई-कॉमर्स का दायरा अधिक व्‍यापक हुआ है।
फ्लिपकार्ट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, ई कार्ट एंड मार्केट प्लेस, अमितेश झा का कहना है कि फ्लिपकार्ट अपने इकोसिस्‍टम से जुड़े सभी हितधारकों को टैक्‍नोलॉजी आधारित विकास का लाभ दिलाने के लिए समर्पित है। किराना पार्टनर इस व्‍यवस्‍था का अहम् हिस्‍सा है। देश में रिटेल बाज़ार के सबसे पुराने अंग के तौर पर किराना दुकानों की पैठ देश के दूरदराज तक के क्षेत्रों में है और ये अपनी पूरी सप्‍लाई चेन जैसे सुविधाएं, इन्‍वेंट्री, इंफॉरमेशन एवं सोर्सिंग का कारगर तरीके से प्रबंधन करने के साथ-साथ उपभोक्‍ताओं के साथ भी लंबे समय से मधुर संबंध रखते आए हैं। इन किराना स्‍टोर्स की हाइपरलोकल मौजूदगी का मेल फ्लिपकार्ट की इनोवेशन से करवाते हुए यह प्रोग्राम अब देश में किराना इकोसिस्‍टम को मज़बूत बना रहा है। इन्हें अब तकनीक का लाभ मिलेगा।
 

Related Posts