YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

गर्मी के मौसम में अपनायें ये परिधान

गर्मी के मौसम में अपनायें ये परिधान

गर्मी के मौसम में सबसे मुश्किल होता है कपड़ों का चुनाव। अक्सर आप इसी संशय में हैं कि ऐसे कौन से कपड़े पहने जाएं जिनमें गर्मी कम लगे और साथ ही वे स्टाइलिश भी दिखें। आजकल बाजार में तरह-तरह के परिधान आ रहे हैं। इन्हें पहनने से आपका लुक अच्छा दिखेगा और गरमी भी कम लगेगी। हल्के कपड़ों के साथ-साथ हमें यह भी ध्यान देना होता है कि गर्मी में कौन से रंग पहने जाएं जो आंखों को राहत दें। हल्के व अच्छे रंग और अलग-अलग डिजाइन के कपड़ों से आप केवल भारतीय लुक ही नहीं बल्कि पश्चिमी लुक भी अपना सकती हैं। 
गर्मी के मौसम में ताजा लुक की जरूरत होती है, इसलिए सॉफ्ट पैलेट और फ्लोरर्स परिधानों को अपनायें। फैब्रिक चाहे वह लिनेन हो, जॉर्जट और शिफॉन या सूती या हाथ से बुना हुआ जैविक फैब्रिक, उन पर चिकनकारी, लेस और प्रिंट्स का संयोजन ट्रेंड में रहेगा। साड़ियां भी इस मौसम में पसंद की जाती हैं, खासकर चिकनकारी की। इसके अलावा, सॉफ्ट फैब्रिक के टॉप्स के साथ स्कर्ट, प्लाजो और स्ट्रेट ट्राउजर भी बहुत कंफर्ट लुक देते हैं। कभी भी टाइट फिटिंग वाली शर्ट न पहनें। अपने लिए ढीली-ढाली शर्ट लें। आप साइड स्लिट वाले लंबे कुर्ते जींस के साथ पहन सकती हैं। तेज गर्मी और धूप से बचने के लिए लंबी बांहों के कपड़े पहनें।
प्लाजो पैंट्स
ट्राउजर कट प्लाजो पैंट्स इस मौसम के लिए सबसे आरामदायक रहती हैं। लाइट फैब्रिक और नीचे से चौड़े होने के कारण ये पहनने में आरामदायक रहते हैं। इसके साथ फिटेड टॉप पहन लें और प्लाजो के अंदर टक कर लें। टॉप कलरफुल चुनें ताकि एक बैलेंस्ड लुक आए। इसके साथ कंट्रास्टिंग ज्वेलरी पहन सकती हैं और हाई हील्स भी। गर्मी के मौसम में ऐस्मिट्रिक कट्स बहुत इस्तेमाल होते हैं। चाहे भारतीय परिधान हों, पश्चिमी या फ्यूजन लुक के साथ। इन कट्स का इस्तेमाल एक नएपन के साथ किया जाएगा। स्लाइड्स फैब्ररिक, बायस कट, अनईवन हेमलाइंस, वन-शोल्डर ड्रेसेज और लेयर्स ऐस्मिट्रिक कट्स को डिफाइन करते हैं। न शोल्डर कट्स ईवनिंग गाउंस के साथ बहुत अच्छे लगते हैं और इस तरह की ऐस्मिट्रिकल स्टाइल की डिजाइनिंग टॉप्स, व ड्रेसेज पर भी बहुत देखने को मिलती है।
फ्लोरल टच
फ्लोरल प्रिंट वाले कपड़ों को अपने वार्डरोब में शामिल करने का यही सही मौसम है। डिजाइनरों के अनुसार, फ्लोरल पैटर्न इस सीजन की तरह की ड्रेस में देखने को मिलेंगे, चाहे वह हल्के रंग का फ्लावर मोटिफ हो, लहराते पत्ते हों या ड्रेसेज पर बने डिजिटल फ्लोरल डिजाइन। बैलेंस लुक देने के लिए फ्लोरल पैटर्न को प्लेन या न्यूट्रल कलर्स के साथ पहनें। फ्लोरल प्रिटेंड साड़ियों का इस समय बहुत क्रेज है और वैसे भी ये साड़ियां हर उम्र की महिलाओं पर सूट करती हैं। इन्हें पहनने से न सिर्फ एक लाइट या फ्रेश फीलिंग होती है, वरन बगीचा व बीच पार्टियों में भी ये बहुत ट्रेंडी लगती हैं। अगर आप स्टाइल स्टेटमेंट चाहती हैं तो इस बार फ्लोरल प्रिटेंड सूट व दुपट्टे भी अपने वार्डरोब में शामिल करना न भूलें। इस बार फ्लोरल ट्रेंड होने के कारण गहरा लाल, हरे व पीले के नए शेड्स इस्तेमाल किए गए हैं। केवल भारतीय कपड़ों में ही नहीं, पश्चिमी कपड़ों में भी फ्लोरल डिजाइन फैशन जगत पर छाए रहेंगे।
मिक्स एंड मैच भी दिखेगा स्टाइलिश
पेस्टल कलर का अगर कुर्ता पहना है तो उसके साथ बेज, लाइट ग्रे, सफेद और आइवरी कलर की सलवार या टाइट्स पहन सकती हैं या मिंट ग्रीन के साथ सफेद का कांबीनेशन बहुत बढ़िया लगता है। पीच, लेमन कलर क्लासिक नीला या गहरा नीला डेनिम के साथ बहुत ट्रेंडी लुक देते हैं। आप गुलाबी के साथ मॉव, पाउडर ब्लू के साथ मिंट ग्रीन को ट्राई कर सकती हैं।साथ ही इंडिगो कलर को भी आप अपनी ड्रेसेज में शामिल कर सकती हैं। पीला भी विभिन्न शेड्स में दिखाई देगा। बस एक ऐसा शेड चुनें जो आप पर जंचता हो और मिक्स एंड मैच कर पहनें। अगर आप अपने पहनावे को एक ब्राइट लुक देना चाहती हैं तो इन गर्मियों में पीला रंग अच्छा रहेगा। इसके अलावा इस मौसम में नीला, काला, और सफेद का भी बहुत प्रयोग किया जा रहा है। पेस्टल व हल्के रंग के अलावा हरे शेड्स-आलिव, लीफ और एमरल्ड भी देखने को मिलेंगे। पेस्टल कलर्स पेंसिल स्कर्ट से लेकर ब्लाउज, क्रराप्ड जैकेट, हर ड्रेस में दिखाई देंगे। साथ ही बैंगनी, मॉव और गुलाबी भी फैशन जगत में दिखाई देंगे। ऐसे रंग एंड्रोजिनियस लुक के लिए क्लीन लाइंस और कोकोन सिलहुएट्स पर बहुत फबते हैं।
अच्छा लुक देने के लिए पहनें स्कर्ट
गर्मी के मौसम में स्कर्ट सबसे अच्छी पसंद है। गर्मियों के लिए यह एक उपयुक्त पहनावा भी है। लंबे सिलहुट्स, रैप स्कर्ट्स, और देखा जाए तो हर तरह की स्कर्ट इस बार ट्रेंड में रहेंगी। अगर आप सुंदर फिगर चाहती हैं तो बॉडी कोन स्कर्ट पहन सकती हैं, क्योंकि इस तरह की स्कर्ट बिल्कुल शरीर से चिपकी होती हैं। मैक्सी स्कर्ट को एक टी-शर्ट या पोल्का डॉट वाली शर्ट के साथ पहना जा सकता है। फ्लोरल प्रिंट या गहरे रंग की लंबी मैक्सी स्कर्ट एक औपचारिक पहनावे की तरह पहनी जा सकती है। संतरी, चॉकलेटी और एमरल्ड जैसे रंग अलग-अलग लंबाई वाली स्कर्ट के लिए चुनें और स्टाइलिश लुक देने के लिए उसे ब्लैक शर्ट के साथ चुनें।

Related Posts