YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

गर्मियों में भी इस प्रकार खिली-खिली रहेगी त्वचा

गर्मियों में भी इस प्रकार खिली-खिली रहेगी त्वचा

गर्मियों का मौसम आ गया है। ये मौसम अपने साथ स्किन (त्वचा) की कई समस्याओं को साथ लेकर आता है। गर्मियों की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में त्वचा को खास ख्याल की जरूरत होती है। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप गर्मियों के मौसम में भी चमकदार और खिली-खिली त्वचा पा सकती हैं। 
गर्मियों में ऐसे रखें त्वचा का ख्याल-
विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन करें। त्वचा के लिए विटामिन-सी बहुत फायदेमंद होता है। संतरा, नींबू, आंवला, अंगूर, टमाटर आदि चीजों में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। गर्मियों में इन चीजों का सेवन करने से सेहत के साथ त्वचा भी सेहतमंद रहती है।
त्वचा को हाइड्रेटेड रखें- गर्मियों के मौसम में त्वचा को मॉइस्चर के साथ हाइड्रेशन की जरूरत भी पड़ती है। गर्मियों में हफ्ते में करीब 2 बार हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। ये मास्क त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ त्वचा की मरम्मत भी करते हैं। साथ ही इनसे मुंहासों से भी राहत मिलती है।
सनस्क्रीन लगाएं- गर्मियों में त्वचा को सबसे ज्यादा जरूरत सनस्क्रीन की होती है। गर्मियों की चिलचिलाती धूप से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए बाहर जाने से पहले हाथ, गर्दन, पैर और खासकर चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
4 मेकअप कम करें- गर्मियों में मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करें। हवा में नमी और गर्माहट से त्वचा की सांस लेने की क्षमता धीमी हो जाती है। इसलिए चेहरे पर कम से कम मेकअप लगाएं, ताकि स्किन सांस ले सके। साथ ही हैवी फाउंडेशन और क्रीम को भी चेहरे पर लगाने से बचें। ऑर्गेनिक और लाइट कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।
5 टोनर इस्तेमाल करें- त्वचा को बेहतर रखने के लिए टोनर भी जरूरी होता है। टोनर के इस्तेमाल से ऑयली त्वचा से राहत मिलती है, जिससे त्वचा की कई समस्याएं कम हो जाती हैं। गर्मियों में खीरे या एलोवेरा बेस्ड टोनर सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।
6 पानी ज्यादा पिएं- त्वचा को बेहतर बनाए रखने में पानी की अहम भूमिका होती है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से त्वचा में चमक आने के साथ त्वचा नरम भी बनती है। दिनभर में कम स कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं। 
 

Related Posts