YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

ई-कॉमर्स कंपनियों ने त्यौहारी सेल के पहले हफ्ते में 29,000 करोड़ रुपये का सामान बेचा  त्यौहारी बिक्री सेल में फ्लिपकार्ट ने बाजी मारी

ई-कॉमर्स कंपनियों ने त्यौहारी सेल के पहले हफ्ते में 29,000 करोड़ रुपये का सामान बेचा  त्यौहारी बिक्री सेल में फ्लिपकार्ट ने बाजी मारी

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनियों ने 15 से 21 अक्टूबर के बीच अपनी त्यौहारी सेल के पहले हफ्ते में 4.1 अरब डॉलर यानी करीब 29,000 करोड़ रुपये का सामान बेचा है। यह पिछले साल के मुकाबले 55 प्रतिशत अधिक है। बाजार आंकड़े जुटाने वाली एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। पिछले साल कंपनियों ने अपनी त्यौहारी सेल के दौरान पहले हफ्ते में 2.7 अरब डॉलर का सामान बेचा था। इस साल त्यौहार से पहले वाली सेल में ई-कॉमर्स कंपनियों के चार अरब डॉलर का सामान बेचने का अनुमान जताया था। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनियों की कुल त्यौहारी बिक्री में स्मार्टफोन की हिस्सेदारी सबसे अधिक यानी 47 प्रतिशत रही। इसकी वजह ज्यादा से ज्यादा नए मॉडलों या सस्ते स्मार्टफोन को बाजार में उतारना रहा। फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील इत्यादि समेत विभिन्न ई-वाणिज्य मंचों पर सेल के पहले हफ्ते में हर मिनट करीब 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के स्मार्टफोन की बिक्री हई।
रिपोर्ट में कहा कि त्यौहारी बिक्री में फ्लिपकार्ट और अमेजन की कुल भागीदारी 90 प्रतिशत रही।इसमें वालमॉर्ट समूह की फ्लिपकार्ट ने बाजी मारी। दोनों की कुल बिक्री में से 68 प्रतिशत हिस्सेदारी फ्लिपकार्ट के पास रही। बाजार जानकारों का कहना हैं, ई-कॉमर्स कंपनियों ने हमारे कुछ हफ्ते पहले के अनुमान से अधिक बिक्री की। यह देश में ग्राहकों की खरीद धारणा में फिर से सुधार को दिखाता है। क्षेत्र के आधार पर दूसरे दर्जे के शहरों की हिस्सेदारी सेल के दौरान अधिक रही और उम्मीद से ज्यादा ग्राहक इन शहरों से मिले। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल त्यौहारी सेल के दौरान खरीदारी करने वाले ग्राहकों की संख्या 5.2 करोड़ तक पहुंच गई, जो पिछले साल की 2.8 करोड़ के मुकाबले 85 प्रतिशत अधिक है। इसमें से करीब 55 प्रतिशत ग्राहक आसनसोल, लुधियाना, धनबाद, राजकोट, जैसे दूसरे दर्जे के शहरों से मिले। 
 

Related Posts

0 comments on "ई-कॉमर्स कंपनियों ने त्यौहारी सेल के पहले हफ्ते में 29,000 करोड़ रुपये का सामान बेचा  त्यौहारी बिक्री सेल में फ्लिपकार्ट ने बाजी मारी"

Leave A Comment