YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

 बिहार चुनाव 2020 : दूसरे चरण में जदयू के 43 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर, 19 नए प्रत्याशियों पर रहेगी नजर

 बिहार चुनाव 2020 : दूसरे चरण में जदयू के 43 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर, 19 नए प्रत्याशियों पर रहेगी नजर

पटना । बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा। बिहार की सत्ता में पिछले 15 साल से काबिज जनता दल यूनाईटेड (जेडीयू) के लिए बिहार विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण सबसे अहम माना जा रहा है। इस चरण में जदयू के सबसे अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, इनमें अच्छी खासी संख्या उन प्रत्याशियों की है, जो वर्तमान में विधायक हैं। एनडीए गठबंधन में जदयू को 115 सीटें मिली हैं। पहले चरण में जदयू के 35 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, जबकि दूसरे चरण में उसके सबसे अधिक 43 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। बाकी बचे 37 प्रत्याशी तीसरे चरण में अपनी किस्मत आजमाएंगे।  
2015 के चुनाव में जदयू, राजद के साथ महागठबंधन का हिस्सा था और उसने वैसी 30 सीटों पर जीत पाई थी, जिनपर दूसरे चरण के तहत 3 नवम्बर को मतदान होना है। जदयू के लिए अपनी इन सीटों को बचाना और बाकी सीटों पर अच्छा प्रदर्शन करने की चुनौती है। जदयू के कब्जे वाली सीटों में शिवहर, बेलसंड, फुलपरास, कुशेश्वरस्थान, बेनीपुर, हायाघाट, कुचायकोट, हथुआ, जीरादेई, बरहरिया, महाराजगंज, एकमा, वैशाली, महनार, विभूतिपुर, हसनपुर, चेरियाबरियारपुर, तेघड़ा, मटिहानी, नाथनगर, अस्थावां, राजगीर, इस्लामपुर, नालंदा, हरनौत और फुलवारीशरील शामिल हैं। 
जदयू ने दूसरे चरण की अपनी 43 सीटों में से 19 पर नए प्रत्याशी उतारकर एक बड़ा दांव खेला है। दूसरे चरण में जदयू के दो मंत्रियों की किस्मत का फैसला होना है। नालंदा सीट से श्रवण कुमार जबकि हथुआ से रामसेवक सिंह मैदान चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा पूर्व केन्द्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी के पुत्र फराज फातमी, हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के पुत्र कौशल किशोर भी चुनाव मैदान में हैं।
जदयू ने दूसरे चरण की अपनी 43 सीटों में से 19 पर नए प्रत्याशी उतारे हैं। इनमें केसरिया से पूर्व सांसद कमला मिश्र मधुकर की पुत्री शालिनी मिश्रा, रून्नीसैदपुर से पंकज मिश्रा, फुलपरास से शीला मंडल, बेनीपुर से अजय चौधरी, मीनापुर से मनोज कुमार, कांटी से मो जमाल, भोरे से सुनील कुमार, जीरादेई से कमला कुशवाहा और रघुनाथपुर से राजेश्वर चौहान चुनावी मैदान में हैं। 
वहीं, एकमा से धूमल सिंह की पत्नी सीता देवी, मांझी से माधवी सिंह, मढ़ौरा से अफ्ताफ राजू, वैशाली से सिद्धार्थ पटेल, राजापाकड़ से महेन्द्र राम, साहेबपुर कमाल से शशिकांत कुमार, अलौली से साधना सदा, परबत्ता से डा संजीव कुमार सिंह, राजगीर से कौशल किशोर और हिलसा से कृष्ण मुरारी शरण पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरे चरण में जदयू के कई बागी भी मैदान में हैं। इनमें बैकुंठपुर से पूर्व विधायक मंजीत सिंह और तरैया से शैलेन्द्र प्रताप प्रमुख हैं। ये दोनों ही सीट भाजपा के कोटे में गई है जिससे जदयू के दोनों ही नेता निर्दलीय मैदान में कूद पड़े हैं।
 

Related Posts