YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

पहली बार विधायक बने सदस्यों की एक हफ्ते होगी खातिरदारी, होटल में बुक हुए 100 कमरे

पहली बार विधायक बने सदस्यों की एक हफ्ते होगी खातिरदारी, होटल में बुक हुए 100 कमरे

पटना । बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बन गई है। सरकार ने फैसला किया कि वह नवनिर्वाचित विधायकों की एक सप्ताह तक होटल में सरकार खातिरदारी करेगी। इनमें अधिकतर वे विधायक होंगे, जो पहली बार चुने गए हैं। 243 सदस्यीय विधानसभा में करीब 38 फीसदी ऐसे हैं जो पहली बार विधायक बने हैं। इन विधायकों के लिए सरकार की तरफ से पटना के होटल में 100 कमरों की बुकिंग की गई है। यहां विधायकों को भोजन, नाश्ता फ्री में मिलेगा। होटल के बिल का भुगतान विधानसभा सचिवालय की ओर से किया जाएगा। होटल में ठहरने के लिए विधायकों को विधानसभा सचिवालय को पत्र देना होगा। इसके बाद उन्हें कमरा आवंटित किया जाएगा। बता दें, हर विधानसभा चुनाव के बाद होने वाले पहले सत्र के दौरान नए विधायकों के लिए ऐसा प्रबंध किया जाता रहा है। जो इस बार भी हो रहा है। पहली बार विधानसभा का चुनाव जीतने वाले वाले उन्हीं विधायकों को यह सुविधा मिलेगी, जिनके पास पटना में ठहरने के लिए आवास या अपना घर नहीं है। ऐसे विधायकों को पहले रूम दिया जाएगा। इसके बाद बचे हुए कमरे अन्य विधायकों को आवंटित होंगे। 
17वीं विधानसभा की पहली बैठक 23 से 27 नवबंर तक होगी। इसमें प्रोटेम स्पीकर, नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे और स्पीकर का चुनाव होगा। राज्यपाल का अभिभाषण होगा। जिसे चर्चा के बाद सदन से पास किया जाएगा। यही सरकार का विश्वास प्रस्ताव होगा। सदन की पहली बैठक के बाद विधायकों के आवास आवंटन की प्रक्रिया सभा सचिवालय या सदन की समिति द्वारा की जाएगी। सरकारी आवास न होने की स्थिति में विधायकों को सरकार का ओर से किराए का भुगतान किया जाएगा।
नवनिर्वाचित विधायकों के लिए पटना के आधा दर्जन होटल में कमरों की बुकिंग की गई है। राजधानी के सिटी सेंटर, विजय श्री डिलक्स, विंडसर सहित आधा दर्जन होटलों में 100 डबल बेड वाले कमरों की बुकिंग की हुई है। एक सप्ताह तक होटल में रुकने का भुगतान सरकार की ओर से किया जाएगा। इसके बाद होटल का कमरा रखने वाले विधायकों को खुद खर्च उठाना पड़ेगा। विधानसभा सत्र समाप्त होने के बाद सरकार होटल के कमरों का भुगतान नहीं करेगी।
 

Related Posts