YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

बच्चों को दे प्यार व अपनापन

बच्चों को दे प्यार व अपनापन

सभी लोग अपने बच्चों से प्यार करते हैं पर समय समय पर बच्चों से इसे जाहिर भी करना जरुरी होता है। तभी वे आपकी भावनाएं समझेंगे और हमेशा ही परिवार से जुड़े रहेंगे। कभी कभी प्रेम व स्नेह ही सबसे अच्छी ऐसी चीज़ होती है जो आप अपने बच्चों को दे सकते हैं। प्यार भरा स्पर्श ही बच्चों को यह बताने के लिए काफी है कि वे आपके लिए कितने मूल्यवान हैं। इन तरीकों से आप बच्चों के प्रति अपना प्रेम दर्शा सकते हैं ।
एक सौम्य आलिंगन, थोड़ा सा प्रोत्साहन, प्रशंसा, अनुमोदन यहाँ तक की एक हल्की सी मुस्कान ही आपके बच्चों की खुशहाली व आत्मविश्वास की बढ़ोतरी के लिए बहुत सहायकारी साबित हो सकती है।
चाहे आप उनसे कितना ही नाराज़ क्यों ना हों, उन्हें हर दिन यह बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।
प्यार से गले लगायें
बच्चों की सराहना करें :  प्रशंसा अच्छे माता पिता बनने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप सदैव यह चाहेंगे कि बच्चे अपनी उपलब्धियों पर गर्व और अपने बारे में अच्छा महसूस करें। यदि आप अपने बच्चों में यह विश्वास नहीं जगाते कि वे अपने दम पर दुनिया में निकल कर कुछ हासिल कर सकते हैं, तो वे कभी स्वयं को आत्मविश्वासी व साहसी बना पाने के लिए सशक्त महसूस नहीं करेंगे। जब भी वे कुछ अच्छा करें, तो उन्हें यह दिखाइए की आपने उस बात पर गौर किया है, और उनके इस काम पर आप गर्व करते हैं।
इस चीज़ की आदत डालें कि आप अपने बच्चों को जितनी नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, उससे कम से कम तीन गुना ज्यादा प्रशंसा करें। तथापि बच्चों को यह बताना अनिवार्य है कि वे कहाँ गलत हैं, उनमें स्वयं के लिए सकारात्मक विचार जगाना भी महत्वपूर्ण है।
यदि वे इन सब चीज़ों को समझने लायक बड़े नहीं हुए हैं तो, उनकी प्रशंसा ढेर सारी वाहवाही व प्यार देकर करें। अच्छे अंक लाने से लेकर, सभी सकारात्मक चीज़ों के लिए प्रोत्साहित करने से आप उन्हें एक खुश और सफल जीवन व्यतीत करने में मदद कर सकते हैं। इसके बजाय वर्णात्मक प्रशंसा करें जिससे उन्हें साफ़-साफ़ पता चले कि आप सटीक रूप से किस चीज़ की सराहना कर रहे हैं। 

Related Posts