YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 बर्ड फ्लू को लेकर बरतें पूरी सतर्कता-योगी

 बर्ड फ्लू को लेकर बरतें पूरी सतर्कता-योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि बर्ड फ्लू के दृष्टिगत पूरी सतर्कता बरती जाए। उन्होंने कहा कि बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) को वर्तमान में सौपे गए कोविड-19 से सम्बन्धित दायित्वों से मुक्त कर दिया जाए, जिससे यह संस्थान केवल बर्ड फ्लू की जांच पर पूरा ध्यान केन्द्रित कर सके।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को यहां आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने ने कहा कि जनपद प्रयागराज में शीतकाल में प्रतिवर्ष प्रवासी पक्षियों का आगमन होता है। वर्तमान में वहां माघ मेला आयोजित होने वाला है। ऐसे में माघ मेले के दौरान बर्ड फ्लू के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रयागराज मेला प्राधिकरण को निर्देशित किया कि वह इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें कि श्रद्धालु पक्षियों को दाना आदि न खिलाएं। इसके अलावा उन्होंने एमएसपी के तहत धान खरीद कार्य को पूरी तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि क्रय किए गए धान का सुरक्षित भण्डारण सुनिश्चित की जाए। धान क्रय केन्द्रों पर शेड की भी व्यवस्था की जाए, जिससे धान कोहरे आदि से प्रभावित न हो। उन्होंने धान क्रय केन्द्रों पर सुरक्षा के प्रबन्ध किए जाने के निर्देश भी दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रदेश के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने इसके अन्तर्गत प्रारम्भिक चरण में यूपीएससी द्वारा संचालित सिविल सेवा परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग संचालित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से प्रदेश के युवा इस परीक्षा में स्वयं को अग्रिम पंक्ति में पाएंगे। इस प्रतिष्ठित परीक्षा में राज्य के अधिक से अधिक युवाओं का चयन उन्हें देश व प्रदेश के विकास में अपना योगदान करने का अवसर प्रदान करेगा।
 

Related Posts