YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

होंडा की कारों में मिलेगा केबिन एयर फ़िल्टर -कोरोना वायरस महामारी से बचाएगा ग्राहकों को

होंडा की कारों में मिलेगा केबिन एयर फ़िल्टर -कोरोना वायरस महामारी से बचाएगा ग्राहकों को

नई दिल्ली । होंडा मोटर यूरोप ने अपने ग्राहकों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए नया कार केबिन फ़िल्टर रोल आउट किया है जो कोरोना वायरस को पूरी तरह से खत्म कर देता है। यह कार के केबिन की हवा को क्लीन करता है जिससे पैसेंजर पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं। होंडा मोटर यूरोप ने यह एयर फिल्टर रोल आउट किया है उसमें 4 लेयर्स का इस्तेमाल किया गया है। 
इसमें पहली दो लेयर्स माइक्रोफाइबर की हैं जो धूल और पराग के को रोकती हैं वहीं तीसरी लेकर- एक सक्रिय चारकोल फिल्टर है जो बेहतरीन एयर क्वालिटी प्रदान करता है। इस फ़िल्टर की जो आखिरी लेयर है वो फलों के अर्क से तैयार की जाती है जो वायरस के कणों को फंसाने की क्षमता के साथ फिल्टर प्रदान करती है। बता दें कि कुछ महीनों पहले तक कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आनी शुरू हो गई थी लेकिन एक बार फिर से तेजी के साथ कोरोना वायरस का संक्रमण लोगों में फैलने लगा है। ख़ास बात ये है कि कार चलाने वालों के लिए कोरोना वायरस की चपेट में आने का काफी खतरा होता है क्योंकि जब भी ड्राइवर या पैसेंजर कार में बैठते हैं तो उनका हाथ स्टीयरिंग, डैश बोर्ड, सीट्स, डोर हैंडल पर आना स्वाभाविक है। ऐसे में कार में बैठने वालों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए ये केबिन एयर फ़िल्टर मददगार साबित हो सकता है। यह पहला मौक़ा है जब कार मेकर ने को‎विड-19 से लड़ने वाली तकनीक पर काम किया है। कंपनी की इस पहल से ग्राहकों को काफी फायदा होगा। 
बता दें कि इससे पहले किआ सॉनेट में भी कोरोना वायरस प्रोटेक्टेड एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल किया गया है। आजकल भारत में मिलने वाली कई कारों में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल किया जा रहा है। ये एयर प्यूरीफायर केबिन की एयर क्वालिटी को सुधारने का काम करते हैं साथ ही साथ कोरोना वायरस और इसी तरह के कई बैक्टीरिया और वाइरस को पूरी तरह से खत्म करने का काम करते हैं। कोरोना काल में ये एयर फ़िल्टर काफी काम आ सकते हैं। दुनियाभर में बढ़ते हुए कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए अब ऑटोमोबाइल कंपनियां भी एक्शन मोड में आ गई हैं। 
 

Related Posts