YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

मारुति की सेलेरियो आ रही है नए अवतार में, इंजन दमदार और कीमत भी होगी कम

मारुति की सेलेरियो आ रही है नए अवतार में, इंजन दमदार और कीमत भी होगी कम

नई दिल्ली । देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की कारों को देश में बेहद पसंद किया जाता है। कंपनी की सेलेरियों भी काफी पसंद की जाती है। मासूम हो कि कंपनी अब भारत में इस पॉपुलर हैचबैक का नया मॉडल ले कर आ रही है। ख़ास बात ये है कि नई 2021 मारुति सुजुकी सेलेरियों का इंजन पहले से दमदार हो सकता है। नई सेलेरियों के इंजन से लेकर इसके इंटीरियर और एक्स्टीरियर में बड़े बदलाव किए गये हैं। जानकारी के अनुसार कंपनी अप्रैल से लेकर मई के बीच अपनी हैचबैक के नये मॉडल को भारत में लॉन्च कर सकती है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर इसमें ग्राहकों को कौन से बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। जानकारी के अनुसार नई मारुति सुजुकी सेलेरियो में दो इंजन ऑप्शंस मिल सकते हैं जिनमें पहला 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा, जो 68 बीएचपी का पावर जेनरेट करता है वहीं दूसरे इंजन की बात करें तो ये 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा, जो 83 बीएचपी का पावर जेनरेट करता है। जानकारी के अनुसार नई सेलेरियो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स (स्टैंडर्ड) के साथ आएगी, जिसमें एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जा सकता है।
ऐसी भी संभावना जताई जा रही है कि इस कार में वैगनआर वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। हालांकि इस बारे में जानकारी आगे चलकर सामने आ पाएगी। मौजूदा सेलेरियो के डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 3695 मिलीमीटर और चौड़ाई 1600 मिलीमीटर है। इस कार की ऊंचाई 1560 मिलीमीटर है। इस कार में आपको 2425 मिलीमीटर का व्हीलबेस मिलता है।
नेक्स्ट जेनरेशन सेलेरियो को 'वाईएनसी' कोडनेम दिया गया है। अगर बात करें इसके फीचर्स की तो इसमें ग्राहकों को 7.0 इंच का स्मार्ट-प्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट के साथ), इसके साथ ही अपडेटेड डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील, सेंटर कंसोल भी दिया जाएगा जो कार के इंटीरियर को पहले से बेहतर बनाएगा। जानकारी के अनुसार नई मारुति सुजुकी सेलेरियो को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है। ये वही प्लेटफॉर्म है जिस पर मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को तैयार किया गया है। इस प्लेटफॉर्म की खासियत ये है कि ये बेहद ही हल्का और मजबूत होता है जिससे कार की हैंडलिंग काफी आसान हो जाती है। हल्का होने के बावजूद भी कार की मजबूती में कोई कमी नहीं आएगी। सेफ्टी की बात करें तो कार में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस और सीट रिमाइंडर बजर जैसे बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स दी जा सकते हैं।  
 

Related Posts