YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

कोमाकी की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में चलेगी 100 किमी

कोमाकी की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में चलेगी 100 किमी

नई दिल्ली । पेट्रोल-डीजल के विकल्प के तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के मद्देनजर देश की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी कोमाकी ने भारत में बीते दिन एक नई मोटरसाइकिल को लॉन्च किया है। जो कंपनी के अन्य तीन लॉन्च प्रोडक्ट का हिस्सा हैं। लॉन्च की गई मोटरसाइकिल को एमएक्स3 के नाम से जाना जा रहा है। जिसकी कीमत 95,000 रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है। जिसके साथ यह देश की सबसे सस्ती और किफायती मोटरसाइकिल कही जा रही है। 
इस बाइक को तीन रंगों में उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें गार्नेट रेड, डीप ब्लू और जेट ब्लैक शामिल होंगे। कंपनी के दावे के अनुसार इस बाइक की रेंज 85 किलोमीटर से 100 किलोमीटर तक तय की गई है। हालांकि इसकी सटीक रेंज कुछ अलग होगी। क्योंकि कंपनी द्वारा बताई गई रेंज और वाहन को इस्तेमाल करने पर मिलने वाली रेंज में काफी अंतर होती है।
इस बाइक को चार्ज करने के लिए महज 1.5 यूनिट बिजली की खपत होगी। इसके साथ कंपनी एक रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग करेगी। जो बाइक को आसानी से चार्ज करने के लिए फायदेमंद होगी। फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि इसे फुल चार्ज करने में कितना समय लगेगा।
नई कोमाकी एमएक्स3 में सेल्फ-डायग्नोसिस और रिपेयर स्विच के साथ रीजेनरेटिव डुअल-डिस्क ब्रेकिंग, पार्किंग और रिवर्स असिस्ट, इनबिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर, 3-स्पीड मोड के बीच टॉगल करने के लिए स्विच और फुल-कलर एलईडी डैश जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके साथ ही बाइक में 17 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं। वहीं बाइक को दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक, टेलिस्कोपिक सस्पेंशन सेटअप, हैलोजन हेडलैम्प्स और टेल लैंप्स दिए गए हैं। बताते चलें कि, कोमाकी ने भारत में टीएन95, असई और एम5 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स भी पेश किए। जिसमें टीएन95 और एसई एक इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं, टीएन95 की कीमत 98,000 और एसई की कीमत 96,000 रुपये तय की गई है। वहीं एम5 एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है जिसकी कीमत 99,000 एक्स-शोरूम, दिल्ली रखी गई हैं।
 

Related Posts