YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

हाथी 540 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से खींचते हैं पानी  -ताजे शोध में हुआ बड़ा खुलासा

हाथी 540 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से खींचते हैं पानी  -ताजे शोध में हुआ बड़ा खुलासा

वॉशिंगटन । शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि हाथी 540 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पानी खींचते हैं। हाथी के पानी खींचने की रफ्तार जापान की बुलेट ट्रेन से भी ज्यादा है जो 320 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ती है। एक ताजा शोध में पता चला है कि हाथी अपनी सूंड की चौड़ाई को करीब 64 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं। इसके लिए हाथी अपने नथुने को तान लेते हैं। एक हाथी की सूंड करीब 100 किलोग्राम की होती है। इतना वजनी होने के बाद भी सूंड खाने के सामान जुटाने से लेकर पानी पीने तक का काम करती है। 
कई बार हाथी अपनी सूंड से इतनी तेज हवा निकालते हैं कि वे सामान भी उनके पास पहुंच जाते हैं जो उनकी पहुंच में नहीं होते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि हाथी अपनी सूंड का इस्तेमाल निजी वैक्यूम क्लिनर की तरह से करते हैं। जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के शोधकर्ता एंड्रयू स्चूलज ने कहा कि इसके जरिए हाथी ब‎ढिया भोजन तलाश करते हैं, पानी खींचते हैं और उसे अपने ऊपर छोड़ते हैं। शोधकर्ताओं ने तीन वीडियो कैमरे की मदद से अटलांटा के एक चिड़ियाघर में 34 साल के अफ्रीकी हाथी के अनुभवों को रेकॉर्ड किया। इस दौरान उन्होंने हाथी के एक एक्वेरियम से पानी खींचने की स्पीड को पता लगाया। इस दौरान हाथी ने मात्र 1.5 सेकंड में चार लीटर पानी खींच लिया। 
हाथी की सूंड में यह क्षमता होती है कि वे छोटी-छोटी कई चीजों को एक बार में खा जाते हैं। शोधकर्ता एंड्रयू ने पाया कि हाथी हमारे अनुमान के उलट ज्यादा पानी अपने अंदर रख सकते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि हाथी की तकनीक का इस्तेमाल भविष्य में बेहतर रोबोट बनाने में किया जा सकता है। बता दें ‎कि अक्सर जब हम हाथी को अपनी सूंड से पानी पीते हुए देखते हैं तो हमारे मन में सवाल पैदा होता है कि पानी इतना जल्दी कैसे खत्म हो जाता है। इस सवाल का जवाब अब मिल गया है।
 

Related Posts