YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

नासा ने भेजी आकाशगंगा ‎मिल्की वे की खूबसूरत तस्वीर  - दिखा महाविशाल ब्लैकहोल सागीटेरियस ए

नासा ने भेजी आकाशगंगा ‎मिल्की वे की खूबसूरत तस्वीर  - दिखा महाविशाल ब्लैकहोल सागीटेरियस ए

वॉशिंगटन  । हमारी आकाशगंगा ‎मिल्की वे की नासा ने एक खूबसूरत तस्वीर भेजी है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा द्वारा भेजी गई यह तस्वीर बेहद खास है क्यों‎कि इसमें आकाशगंगा का केंद्र और उसमें होने वाली हलचल को समझा जा सकता है। 
यहां तक कि गैलेक्सी के बीच स्थित महाविशाल ब्लैक होल सागीटेरियस ए भी दिख रहा है। इस खास तस्वीर को लिया है नासा की चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी ने। इस तस्वीर में आकाशगंगा के बीच महाविशाल ब्लैक होलसागीटेरियस ए बैंगनी और सफेद रंग में दिखाई देता है। इसके इर्द-गिर्द काफी सारी गैसें भी हैं।  इसके आधार पर यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाच्यूसेट्स ऐमहर्स्ट के ऐस्ट्रोनॉमर डेनियल वॉन्ग ने बताया है, 'हमें पता है कि गैलेक्सी के केंद्र में सारा ऐक्शन होता है और विकास प्रक्रिया में यह बड़ी भूमिका निभाती हैं।' वॉन्ग का कहना है कि यह 'धागा' एक मैग्नेटिक फील्ड रीकनेक्शन इवेंट का सबूत है।
 उनका कहना है कि इसके पीछे अभी और ज्यादा जानकारी छिपी है जिसे खोजने की जरूरत है। मैग्नेटिक फील्ड रीकनेक्शन इवेंट तब होते है जब दो अलग-अलग मैग्नेटिक फील्ड  एक दूसरे से मिलती हैं और इस प्रक्रिया में बड़ी मात्रा में एनर्जी पैदा होती है। वान्ग ने बताया है कि यह काफी आक्रामक प्रक्रिया होती है। सूरज में होने वाले विस्फोटों के लिए भी इसे जिम्मेदार माना जाता है।चंद्र ने अलग-अलग एक्स-रे बैंड की मदद से तस्वीर ली है जो नारंगी, हरे, बैंगनी रंग में दिखती हैं। इन ऑब्जर्वेशन को रेडियो डेटा के साथ जोड़ा गया। टेलिस्कोप के 370 अलग-अलग ऑब्जर्वेशन से यह तस्वीर बनी है। इस तस्वीर में एक एक्स-रे धागा जैसा दिखा है।
 

Related Posts