YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

(धर्मशाला) शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए फार्मूला तैयार

(धर्मशाला) शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए फार्मूला तैयार

धर्मशाला । सरकार के आदेश पर हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए फार्मूला तैयार कर लिया है। इस पर नौ जून से काम शुरू हो जाएगा। नियमों के हिसाब से अंक सूची तैयार होने के बाद जुलाई के पहले सप्ताह शिक्षा बोर्ड परिणाम घोषित करेगा। प्रमोट करने के लिए सात मापदंड तय किए गए हैं और इसमें प्री-बोर्ड परीक्षा के परिणाम का सबसे महत्वपूर्ण रोल रहेगा। प्री-बोर्ड के सबसे अधिक 20 अंक लगेंगे। इसके अलावा नौवीं कक्षा का परिणाम, दसवीं के फ‌र्स्ट व सेकेंड टर्म और 13 अप्रैल को हुए हिंदी विषय के पेपर के अलावा प्रेक्टिकल परीक्षा व इंटरनल असेस्मेंट के अंकों को भी आधार बनाया जाएगा।
शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दसवीं कक्षा के कुल एक लाख 31 हजार 902 परीक्षार्थी थे। बोर्ड ने 13 अप्रैल को दसवीं कक्षा के हिंदी विषय का पेपर संचालित करवाया था, लेकिन बाद में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण परीक्षा रद कर दी थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने दसवीं के बच्चों को प्रमोट करने के लिए फार्मूला तैयार करने के निर्देश दिए थे। उधर बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार ने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड अब मेरिट सूची भी जारी करेगा।
नौवीं कक्षा के अंक अगर विद्यार्थी के नौवीं कक्षा में 70 फीसद अंक हैं तो उसे 70 फीसद के 10 फीसद यानी सात अंक दिए जाएंगे। इसी तरह 60 फीसद वाले को छह अंक दिए जाएंगे।
दसवीं की फ‌र्स्ट टर्म परीक्षा में अगर छात्र के 55 फीसद अंक हैं तो पांच फीसद अंक दिए जाएंगे। अगर छात्र ने परीक्षा नहीं दी है तो उसके अंक 33 फीसद स्वीकार कर उसे एक अंक दिया जाएगा। इसी तरह सेकेंड टर्म परीक्षा के भी तीन और एक अंक लगाया जाएगा।
 

Related Posts