YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

 एलियंस से संपर्क किया तो धरती से खत्‍म हो जाएगा इंसान, शीर्ष वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

 एलियंस से संपर्क किया तो धरती से खत्‍म हो जाएगा इंसान, शीर्ष वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

वॉशिंगटन । दुनिया के शीर्ष विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि अगर हमने एलियंस से संपर्क किया, तो धरती पर से जीवन खत्‍म हो जाएगा। भौतिकविद और विज्ञान लेखक मार्क बुकानन ने कहा कि इस खतरे को देखते हुए हमें परग्रहियों के साथ संपर्क के किसी भी प्रयास को तुरंत बंद कर देना चाहिए। उन्‍होंने अपने इस दावे के समर्थन में एक वीडियो का जिक्र किया है। इस वीडियो को अप्रैल 2020 में अमेरिका के रक्षा विभाग ने जारी किया था। 
इस वीडियो में नजर आ रहा है कि अमेरिकी नौसेना के विमान 'अज्ञात हवाई वस्‍तु' का सामना कर रहे हैं। यह वस्‍तु इतनी तेज और ऐसी दिशा में उड़ रही थी जो इंसान के बनाए विमानों द्वारा किसी भी तरह संभव नहीं है। एक साल पहले ही पेंटागन के एक लीक फुटेज में नजर आया था कि सैन डियागो के आकाश के ऊपर एक अज्ञात वस्‍तु उड़ान भर रही थी। इसमें खगोलविदों ने चेताया कि इन यह नहीं समझना चाहिए कि संभावित एलियंस यहां शांति के लिए आ रहे हैं।
बुकानन ने अपने एक आलेख में कहा हमें इस बात के लिए आभारी होना चाहिए कि हमारे पास अभी किसी एलियन सभ्‍यता के सबूत नहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि अगर एलियंस मौजूद हैं और उनके साथ संपर्क का प्रयास किया जाता है, तो यह हमारे लिए खतरनाक हो सकता है। अंतरिक्ष पर नजर रखने वाले एक अन्‍य खगोशास्‍त्री जो गेर्ट्ज ने बुकानन की बात का समर्थन किया। जो ने कहा परग्रहियों के साथ संपर्क के हमारे प्रयास के आपराधिक परिणाम हो सकते हैं। 
बुकानन ने कहा एलियंस के साथ सामना कुछ उसी तरह से है जैसे क्रिस्‍टोफर कोलंबस उत्‍तरी अमेरिका आए थे। उस समय उत्‍तरी अमेरिका की पुरानी सभ्‍यता तकनीकी रूप से अत्‍याधुनिक यूरोपीय सभ्‍यता के सामने कमजोर साबित हुई थी। उन्‍होंने कहा हमारी आकाशगंगा अभी नई है और निश्चित रूप से किसी अन्‍य आकाश गंगा में हमसे भी पुरानी सभ्‍यता हो सकती है।
बुकानन के इस दावे के विपरीत कई विशेषज्ञों का कहना है कि उनकी सोच इससे अलग है। अगर हम एलियंस से संपर्क करते हैं तो यह मानवता को लाभ पहुंचाएगा। उन्‍होंने कहा एलियंस की तकनीक का इस्‍तेमाल मानवता की भलाई के लिए किया जा सकता है और इससे धरती को बचाया जा सकेगा। अमेरिका में यूएफओ को लेकर रिपोर्ट आने वाली है।
 

Related Posts