YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

कैश ऑन डिलीवरी' ऑर्डर के नाम पर भी हो रही ठगी -कूरियर कंपनियों से भी मिल सकते नकली मैसेज  

कैश ऑन डिलीवरी' ऑर्डर के नाम पर भी हो रही ठगी -कूरियर कंपनियों से भी मिल सकते नकली मैसेज  

नई ‎दिल्ली । आपको किसी ई-कॉमर्स कंपनी के डिलीवरी एक्जीक्यूटिव होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति से 'कैश ऑन डिलीवरी' ऑर्डर के लिए पैसे मांगने का कॉल आ सकता है। आपने आइटम के लिए ऑर्डर नहीं दिया होगा और डिलीवरी एक्जीक्यूटिव कुछ रेंडम पार्सल सौंप सकता है और पैसे मांग सकता है।
 आपको कूरियर कंपनियों से नकली मैसेज भी मिल सकते हैं जो आपसे पैसे को संभाल कर रखने और ऑनलाइन ऑर्डर के लिए डिलीवरी एक्जीक्यूटिव नकद का भुगतान करने के लिए कहते हैं। जैसा कि भारत में ऑनलाइन खरीदारी फलफूल रही है, स्कैमर्स को उम्मीद है कि कोई व्यक्ति इस चाल में पड़ सकता है क्योंकि लोग यह भूल जाते हैं कि उन्होंने ऑनलाइन क्या खरीदा है। इन धोखेबाजों इतने शातिर हैं कि अगर आप घर पर नहीं हैं तो वे पड़ोसियों या परिवार के अन्य सदस्यों से पैसे भी मांग सकते हैं। इसलिए, यदि आपको किसी अज्ञात या अल्पज्ञात ई-कॉमर्स कंपनी से कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर के संबंध में कोई कॉल या संदेश मिलता है, तो इसे अनदेखा करें। साथ ही, किसी भी पैसे का भुगतान करने से पहले हमेशा अपने पर्चेस हिस्ट्री के लिए ऐप देखें। उसी घोटाले के एक अन्य वर्जन में एक एसएमएस शामिल है जो दावा करता है कि आपके पास एक पेडिंग कूरियर डिलीवरी है और पैकेज लॉकडाउन के कारण समय पर डिलीवर नहीं किया जा सका। 
अब जबकि कोविड के कारण लॉकडाउन खत्म हो गया है, डिलीवरी कंपनी आपको पैकेज देने का दावा करेगी। हालांकि, ऐसा करने के लिए, स्कैमर्स आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगेंगे और आपसे मामूली डिलीवरी शुल्क भी ले सकते हैं, जिसका ऑनलाइन भुगतान करना आवश्यक है।गौर करनी वाली बात है कि जिस क्षण आप अपनी डिलीवरी के लिए भुगतान करने के लिए लिंक पर क्लिक करते हैं, आपकी इंटरनेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी हो जाती है। 
 

Related Posts