YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

महाराष्ट्र सरकार को भी पश्चिम बंगाल की तरह पेगासस मामले की न्यायिक जांच करनी चाहिए- नाना पटोले - क्या राज्य में 2017 फोन टैपिंग और पेगासस जासूसी के बीच कोई संबंध है?

महाराष्ट्र सरकार को भी पश्चिम बंगाल की तरह पेगासस मामले की न्यायिक जांच करनी चाहिए- नाना पटोले - क्या राज्य में 2017 फोन टैपिंग और पेगासस जासूसी के बीच कोई संबंध है?

मुंबई, । पेगासस स्पाईवेयर के जरिए देश के महत्वपूर्ण राजनीतिक नेताओं, पत्रकारों, वकीलों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के फोन हैक किए गए हैं। खुलासा हुआ है कि इन लोगों पर हैकिंग के जरिए नजर रखी जा रही थी। हालांकि केंद्र ने अभी तक मामले की जांच के आदेश नहीं दिए हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने जासूसी मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने मांग की है कि महाराष्ट्र सरकार को भी पश्चिम बंगाल की तर्ज पर सेवानिवृत्त जजों की अध्यक्षता में एक कमेटी बनानी चाहिए। इस संबंध में बोलते हुए नाना पटोले ने कहा कि जानकारी सामने आई है कि 2017 से महत्वपूर्ण लोगों पर पेगासस के जरिए नजर रखी जा रही है. इस बीच राज्य की देवेंद्र फडणवीस सरकार ने भी मेरे सहित विभिन्न दलों के नेताओं के फोन टैप किए थे. मेरा फोन नंबर और नाम अमजद खान था और फोन को ड्रग कारोबार के सिलसिले में टैप किया गया था। विधानसभा में भी यह मुद्दा उठा था, इसकी जांच की जा रही है, लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए क्या फडणवीस सरकार के कार्यकाल दौरान राज्य में फोन टैपिंग और पेगासस स्पाइवेयर के जरिए जासूसी का कोई संबंध है? क्या राज्य में फोन टैपिंग उसी साजिश का हिस्सा है? क्या राज्य में इस सॉफ्टवेयर का उपयोग किया गया है? वे किससे आए थे? ये और कई अन्य प्रश्न अनुत्तरित हैं। सच्चाई सामने आ जाएगी अगर पश्चिम बंगाल सरकार की तरह महाराष्ट्र सरकार जांच के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीशों की एक समिति नियुक्त करे। महाराष्ट्र में भी महाविकास आघाड़ी सरकार को अस्थिर करने के लिए फोन टैपिंग के इस्तेमाल की बात चल रही थी. कुछ अधिकारियों ने विपक्षी विधायकों को डराने-धमकाने की भी बात कही। हमें इस पूरे मामले की जड़ तक पहुंचने की जरूरत है और महाराष्ट्र में पेगासस से शुरू हुई जासूसी और फोन टैपिंग का दौर 2017 है। इसलिए जांच की जरूरत है। न्यायिक जांच कई अनुत्तरित सवालों के जवाब देगी। नाना पटोले ने कहा कि इस मामले में कौन कौन शामिल था इसका भी खुलासा हो जाएगा।
 

Related Posts