YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर दो वर्ष में बन जाएगा :  स्वामी परमानंद गिरि

अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर दो वर्ष में बन जाएगा :  स्वामी परमानंद गिरि

इन्दौर । राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या के न्यासीए युगपुरुष स्वामी परमानंद गिरि महाराज ने विश्वास व्यक्त किया है कि अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में राम लला के दर्शन अगले दो वर्ष में आम लोगों को होने लगेंगे। उन्होंने कहा कि मंदिर की नींव की गहराई अधिक होने से खुदाई में समय लग रहा है। अन्यथा यह काम तो एक वर्ष में ही पूरा हो जाता। उन्होंने देश में आर्थिक आधार पर आरक्षण व्यवस्था लागू करने की पैरवी करते हुए कहा कि कोई किसी भी जाति या धर्म का होए उसे आर्थिक आधार पर ही आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए। जो लोग समृद्ध हो चुके हैं, उन्हें अब आरक्षण देना बंद कर देना चाहिए।
आज खंडवा रोड स्थित अखंड परम धाम आश्रम पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए स्वामी परमानंद गिरि ने कहा कि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के साथ वहां पहुंचने वाले भक्तों को भोजन एवं आवास की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा रही है। इसी कारण से मंदिर के आसपास की जमीन खरीदने पर उत्तरप्रदेश सरकार ने रोक लगा दी है। ऐसा नहीं करते तो होटल मालिक जमीनें खरीदकर वहां महंगे दामों पर अपना कारोबार चलाते जिसका लाभ आम लोगों की पहुंच से बाहर होता। उन्होंने कहा कि मंदिर की जगह इसीलिए बढाई गई है कि वहां पहुंचने वाले भक्तों को हर तरह की सुविधा मिल सके। अयोध्या में मंदिर तो बना ही हुआ है, अब उसे भव्यता दी जा रही है। हम चाहते हैं कि राम लला का मंदिर पूरे विश्व में दर्शनीय और वंदनीय बने।
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि देश को धर्म निरपेक्ष नहीं, पंथ निरपेक्ष होना चाहिए। सभी धर्मों की अपनी-अपनी पूजा पद्धति है और धर्मनिरपेक्षता के कारण कई बार अनेक तरह के संशय और विवाद होते रहते हैं। हमारी सोच समता की है, जहां सभी लोग बराबर होना चाहिए। धर्मनिरपेक्षता भारत में बहुत वर्षों से चल रही हैए लेकिन अब इतने वर्षों बाद इसमें सुधार होना चाहिए। वैसे भी सरकार को समय-समय पर अपनी नीतियों और कार्यक्रमों में तत्कालीन हालातों के अनुरूप संशोधन एवं सुधार करते रहना चाहिए। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में स्वामी परमानंद ने कहा कि जनसंख्या बढ़ना किसी भी स्थिति में अच्छा नहीं है। जनसंख्या नियंत्रण का कानून सबके लिए होना चाहिए और समय के अनुसार उसमें बदलाव भी जरूरी है। उन्होंने जातिगत आधार पर जनगणना से असहमति व्यक्त करते हुए कहा कि कुछ लोग इस मामले में भ्रम पैदा कर रहे हैं। हर समाज और जाति के नेता के अनुयायी उसी समाज और जाति के होना स्वाभाविक हैए लेकिन प्रजातंत्र के लिए यह ठीक नहीं है।
:: साध्वी ऋतंभरा पहुंची अखंड परमधाम आश्रम :: 
युगपुरुष स्वामी परमानंद महाराज के सान्निध्य में खंडवा रोड़ स्थ‍ित अखंड परमधाम आश्रम पर चल रहे गुरु पूजा महोत्सव में आज सुबह साध्वी ऋतंभरा भी पहुंची और उन्होंने अपने गुरु स्वामी परमानंदजी से आर्शीवाद भी प्राप्त किए। साध्वी ऋतंभरा ने अपने गुरु की आरती भी उतारी। उन्होंने सत्संग सत्र में कहा कि इन्दौर के लोग सौभाग्यशाली हैं, जिन्हें पिछले कई वर्षों से गुरु पूर्णिमा पर गुरुदेव के दर्शन और सान्निध्य का अवसर मिल रहा है। इन्दौर के लोगों की आत्मीयता के कारण ही यहां अनेक संतों और विद्वान आकर अपनी वाणी से आपको कृतार्थ कर रहे हैं। संतों की वाणी कल्याणकारी होती है और इन्दौर तथा मालवांचल में निश्चित ही भक्ति एवं सत्संग का प्रभाव देखने को मिलता है। साध्वी के आगमन पर आश्रम परिवार की ओर से अध्यक्ष किशनलाल पाहवा, सचिव राजेश रामबाबू अग्रवाल, समन्वयक विजय शादीजा, मुकेश राजानी, अमरलाल नारंग, अरुण निगम, द्वारकादास नागपाल, विष्णु कटारिया एवं श्याम चौहान ने उनकी अगवानी की। आश्रम पर गुरुपूजा का मुख्य महोत्सव रविवार 15 अगस्त को सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगा। स्वामी परमानंदजी के नियमित प्रवचन सुबह 8 से 10 एवं सायं 4 से 6 बजे तक हो रहे हैं।
 

Related Posts