YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

स्कूबा डाइवर को 'गर्लफ्रेंड' समझ पैरों से ‎चिपक जाते हैं सांप -एक ताजा अध्ययन में हुआ खुलासा

स्कूबा डाइवर को 'गर्लफ्रेंड' समझ पैरों से ‎चिपक जाते हैं सांप -एक ताजा अध्ययन में हुआ खुलासा

कैनबेरा । एक ताजा अध्ययन में पाया गया ‎कि ऑस्ट्रेलिया में एक स्कूबा डाइवर जब भी समुद्री सांपों के पास जाता था तो वे उसके पैर से चिपक जाते थे। कई बार उसका पीछा भी करते थे। पहले तो उसे समझ नहीं आया कि आखिर इसके पीछे क्या वजह थी। अध्ययन में डाइवर ने रिसर्चर्स के साथ मिलकर पाया है कि ये जीव उसे अपनी ‘गर्लफ्रेंड’ समझने लगे थे। दरअसल, यह प्रजनन का वक्त था और इन नर सांपों को लगा कि वे मादा को लुभा रहे हैं।
 इस स्टडी में ऐसी 158 घटनाओं को स्टडी किया गया। ग्रेट बैरियर रीफ में ऑलिव सी स्नेक को ऑब्जर्व करने पर पाया गया कि इस मौसम में ऐसी घटनाएं आम होती हैं। स्टडी के लीड लेखक और ऑस्ट्रेलिया की मक्वेरी यूनिवर्सिटी में रेप्टाइल एक्सपर्ट रिक शाइन ने लाइव साइंस को बताया है कि नर काफी उत्साहित होते हैं और सक्रियता से ‘गर्लफ्रेंड’ ढूंढते हैं। हालांकि, ये मादा सांप और स्कूबा डाइवर में अंतर नहीं कर पाते। यह स्टडी साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में छपी है।टिम लिंच और शाइन सी स्नेक्स पर रिसर्च कर रहे थे और करीब 25 साल के डेटा को पब्लिश करने के बारे में ख्याल आया। अभी तक इसे लेकर सांपों का बिहेवियर बदला नहीं है। ये इंसानों पर हमला नहीं करते लेकिन उत्सुक होते हैं। ये जहरीले तो होते हैं लेकिन इनके साथ तैरने से खतरा नहीं होता है।
 लिंच के पास मई से अगस्त के बीच प्रजनन के मौसम के दौरान 74 बार ये सांप पहुंचे। 13 बार उन्होंने लिंच का पीछा भी किया। ये उनके पैर पर लिपट जाते थे। ये चाटकर भी पता लगा सकते हैं कि सामने वाला ऑब्जेक्ट क्या है। इनकी जीभ केमिकल्स के अनैलेसिस के आधार पर मुंह के लगे एक ग्लैंड की मदद से पता लगाती है कि सांप किस चीज के पास है।शाइन का कहना है कि सी स्नेक जमीन पर रहने वाले सांपों से विकसित हुए हैं। इसलिए पानी के अंदर सही से देख पानी की क्षमता पूरी तरह विकसित नहीं हुई है। ये महक पर ज्यादा निर्भर करते हैं। 
 

Related Posts