YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

जिन्ना के जिन से पीछा छुड़ाने में जुटी सपा, सरदार पटेल अखिलेश यादव के आदर्श 

जिन्ना के जिन से पीछा छुड़ाने में जुटी सपा, सरदार पटेल अखिलेश यादव के आदर्श 

लखनऊ । पूर्व गृहमंत्री सरदार पटेल की जयंती पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मोहम्मद अली जिन्ना का जिक्र किया था।इसके बाद जिन्ना,यूपी की चुनावी चर्चा के केंद्र में आ गए।लेकिन अब समाजवादी पार्टी के ऑफिशिएल न्यूजलेटर में जिन्ना पर अखिलेश के बयान से पीछा छुड़ाने की कोशिश की जा रही है।न्यूजलेटर में दावा किया है कि अखिलेश, सरदार पटेल के सपनों का भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।बीते एक साल से अधिक समय से जारी किसान आंदोलन का जिक्र कर अखिलेश को सरदार पटेल के पदचिन्हों पर चलने वाला बताया गया है।सपा के राष्ट्रीय महासचिव राजेंद्र चौधरी ने एक लेख में अखिलेश यादव को सरदार पटेल के आदर्शों पर चलने वाला बताकर कहा है कि समाजवादी पार्टी किसानों के साथ है।
31 अक्टूबर को हरदोई में हुई रैली के संदर्भ में लिखा गया है, अखिलेश ने कहा कि हम स्वतंत्रता संग्राम में पटेल के योगदान को नहीं भूल सकते और उन्होंने जूनागढ़ और हैदराबाद सहित विभिन्न राज्यों को भारतीय संघ में शामिल कराने का ऐतिहासिक काम किया।हालांकि इसमें जिन्ना का कहीं कोई जिक्र नहीं है।जबकि अखिलेश ने रैली में कथित तौर पर कहा था पटेल की तरह जिन्ना भी आजादी की लड़ाई में शामिल थे।न्यूजलेटर में कहा गया है कि समाजवादियों का स्वतंत्रता आंदोलन से गहरा नाता रहा है।पूर्व सीएम के करीबी राजेंद्र चौधरी ने सरदार पटेल पर लेख लिखा है, जिसमें कहा गया है कि अखिलेश को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सिद्धांतों में विश्वास है।चौधरी ने लिखा, ‘लौह पुरुष (सरदार पटेल) के सपनों का भारत बनाने के लिए समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ लोगों के पक्ष में राजनीति करने के लिए प्रतिबद्ध और समर्पित हैं।
भाजपा के बड़े नेता एक माह से यादव पर जुबानी हमला कर रहे हैं।इसी कड़ी में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आजमगढ़ में कहा था कि अखिलेश ने ‘चुनाव नजदीक आते ही जिन्ना को महान व्यक्ति बताना शुरू कर दिया।शाह ने कहा था सपा जिन्ना, आजम खान और मुख्तार अंसारी (जैम) के लिए खड़ी है।वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जिन्ना को पटेल के बराबर बिठाने के लिए लोग अखिलेश यादव को कभी माफ नहीं करने वाले है। सपा के वरिष्ठ नेता राजेंद्र चौधरी ने अपने लेख में कहा है कि सभी को सरदार पटेल के आदर्शों को जीवित रखने और देश की एकता, अखंडता और सांप्रदायिक सद्भाव को मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए।सपा हमेशा भारत के स्वतंत्रता नायकों द्वारा दिखाए गए दिशा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध रही है। स्वतंत्रता संग्राम से समाजवादी दल का गहरा नाता रहा है। साल 1942 अगस्त क्रांति और भारत छोड़ो आंदोलन में समाजवादियों ने सक्रिय भूमिका अदा की। डॉ राम मनोहर लोहिया ने अगस्त क्रांति को बहुत महत्वपूर्ण माना।लेख में अखिलेश को सरदार पटेल जैसा बताकर लिखा है कि जिस तरह से पटेल ने आजादी से पहले साल 1918 में गुजरात के खेड़ा और साल 1928 में बारडोली में किसानों के कल्याण के लिए लड़ाई लड़ी थी,वहीं काम अखिलेश उत्तर प्रदेश में कर रहे हैं।
 

Related Posts