YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

वायु प्रदूषण से बेहाल दिल्ली-एनसीआर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा -12 दिसंबर से प्रदूषण के स्तर में अभी और होगी बढ़ोतरी 

वायु प्रदूषण से बेहाल दिल्ली-एनसीआर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा -12 दिसंबर से प्रदूषण के स्तर में अभी और होगी बढ़ोतरी 

नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण सुधरने के बजाए लगातार खराब हो रहा है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 310 है, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। ऐसे में बुजुर्गों और बच्चों को खासतौर से सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। सफर इंडिया के अनुसार 12 दिसंबर से प्रदूषण के स्तर में अभी और बढ़ोतरी होगी।
इससे पहले दिल्ली में पिछले दिन के मुकाबले हवा की गति कम होने व आकाश में बादल छाए रहने के कारण शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हुई है। इस वजह से दिल्ली में तीन दिन बाद हवा की गुणवत्ता एक बार फिर खराब से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। इससे पहले छह दिसंबर को दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में थी। तब एयर इंडेक्स 322 थी। इसके बाद प्रदूषण थोड़ा कम हुआ था। अब एयर इंडेक्स दोबारा बढ़ गया है।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 314 दर्ज किया गया। जबकि एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में 289 दर्ज किया गया था। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 291, गाजियाबाद का 284, ग्रेटर नोएडा का 271, गुरुग्राम का 294 व नोएडा का एयर इंडेक्स 296 दर्ज किया गया। इस वजह से एनसीआर के शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में उच्च स्तर पर रही। सफर इंडिया के अनुसार हवा की गति मध्यम स्तर की और आकाश में बादल छाए रहने के कारण शनिवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में निचले स्तर पर ही रहने का अनुमान है। इसके बाद हवा की गति कम होने के कारण 12 से 14 दिसंबर के बीच प्रदूषण का स्तर बढ़ने की आशंका है। इस वजह से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में उच्च स्तर पर पहुंच सकती है। 
 

Related Posts