YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

वित्त मंत्री अजित पवार ने पेश किया महाराष्ट्र का बजट  - विधवा महिलाओं से लेकर अस्पतालों तक के लिए किए बड़े ऐलान

वित्त मंत्री अजित पवार ने पेश किया महाराष्ट्र का बजट  - विधवा महिलाओं से लेकर अस्पतालों तक के लिए किए बड़े ऐलान

मुंबई, । दो सालों के कोरोना संकट के बाद महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की तैयारी शुरू है. इस बीच शुक्रवार को महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने विधानसभा में और वित्त राज्यमंत्री शंभुराज देसाई ने विधानपरिषद में महाराष्ट्र का 2022-23 का बजट पेश किया. बजट पेश करने से पहले महाराष्ट्र के आर्थिक सर्वे की रिपोर्ट पेश की गई. इस रिपोर्ट से यह सामने आया है कि महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था कोरोना काल के बाद 12.18 फीसदी की गति से आगे बढ़ रही है. दोपहर दो बजे बजट पेश करते हुए अजित पवार ने दावा किया कि महाराष्ट्र 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था वाला देश का पहला राज्य होगा. अजीत पवार ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कई वर्गों को राहत देने की कोशिश की. 
- गृह विभाग के लिए 1,892 करोड़
सेना-शैली के पुलिस उपचार अस्पताल की घोषणा की गई है और गृह विभाग के लिए 1,892 करोड़ रुपये के परिव्यय का प्रस्ताव किया गया है.
- गढ़चिरौली में नया हवाई अड्डा
गढ़चिरौली में एक नया हवाई अड्डा प्रस्तावित किया गया है. राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने का भी प्रस्ताव है. अजित पवार ने 2025 तक 5000 चार्जिंग स्टेशन लगाने की घोषणा की है.
- कोरोना से विधवा महिलाओं के लिए विशेष योजना
अजीत पवार ने कोरोना के कारण विधवा महिलाओं के लिए पंडिता रमाबाई महिला उद्योग योजना की घोषणा की है, जो इन महिलाओं को स्वरोजगार के लिए पूंजी प्रदान करेगी.
- एसटी निगम के लिए बड़ा प्रावधान
एसटी निगम के कर्मचारियों के लिए 4,107 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. निगम को 3000 नई ईको फ्रेंडली बसें मुहैया कराई जाएंगी. बस स्टैंडों की गुणवत्ता में सुधार के लिए उनके पुनर्निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. परिवहन विभाग के लिए 3,003 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.
- अन्य मुख्य ऐलान
राज्य के कई जिलों में महिलाओं के लिए अस्पताल खोले जाएंगे.
स्टार्ट-अप के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे. 
दिवंगत भारत रत्न लता मंगेशकर के नाम पर कलिना विश्वविद्यालय में स्थापित होने वाले संगीत विश्वविद्यालय के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे.
राज्य सरकार ने राज्य भर में सभी ट्रांसजेंडरों को आईडी कार्ड और राशन कार्ड जारी करने का फैसला किया है.
इस साल से छत्रपति संभाजी महाराज वीरता पुरस्कार दिया जाएगा.
- विधानसभा में कल पेश हुई थी 2021-2022 की वित्तीय सर्वेक्षण रिपोर्ट
सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य की अर्थव्यवस्था के 12.1 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. देश की अर्थव्यवस्था के 8.9 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. राज्य के कृषि के साथ-साथ कृषि-पूरक क्षेत्र के 4.4 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है. 
 

Related Posts