YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

हिमालयन बाइक का छोटा भाई अब बाजार में  - नाम  है रॉयल इनफिल्ड  हिमालयन स्क्रैम 411

हिमालयन बाइक का छोटा भाई अब बाजार में  - नाम  है रॉयल इनफिल्ड  हिमालयन स्क्रैम 411

नई दिल्ली । स्वदेशी कंपनी रॉयल इनफिल्ड के हिमालयन मॉडल बाइक का छोटा भाई बाजार में आ चुका है जिसका नाम रॉयल इनफिल्ड  हिमालयन स्क्रैम 411 है। स्क्रैम शब्द का मतलब साफ है कि यह एक स्क्रैम्बलर स्टाइल वाली मोटरसाइकिल है, ना कि हिमालयन की तरह पूरी तरह एडवेंचर मोटरसाइकिल। पारंपरिक रूप से स्क्रैम्बलर रोड बाइक्स होती हैं और उस बाइक से आप थोड़ी बहुत ऑफ-रोडिंग भी कर सकते हैं, लेकिन रॉयल इनफिल्ड  की स्क्रैम 411 देखा जाए तो हिमालयन  पर आधारित है और इसी वजह से इसमें हिमालयन जैसी ऑफ-रोडिंग क्षमता भी देखने को मिल जाती है।
सबसे पहले अगर हम डिजाइन की बात करें तो सामने से यह मोटरसाइकिल हिमालयन जितनी हैवी और ऊंची नहीं दिखती। काफी सिंपल ये नजर आती है। गोल हेडलाइट देखने को मिल जाती है। इसी में एलईडी डीआरएल है और हेडलाइट काउल  मेटल से बना हुआ है। फ्रंट सस्पेंशन पर फॉर्क बूट्स देख सकते हैं। साइड से देखेंगे तो आपको डुअल टोन या ट्रिपल टोन कलर देखने को मिलेगा। हमारे पास यह सिल्वर स्पिरिट वेरिएंट है जो कि काफी प्यारा नजर आ रहा है। इसमें आप सिल्वर, ब्लैक और लाइट ब्लू कलर की हाईलाइट्स देख सकते हैं। टायर्स पर भी लाइट ब्लू कलर की हाईलाइट्स देखने को मिल जाएंगी। टैंक समान 15 लीटर्स का ही है और टैंक के नीचे दिया गया यह रॉयल इनफिल्ड  का बैज वाकई इसे हिमालयन से अलग बनाता है। रॉयल एन्फील्ड के मुताबिक  स्क्रैम  411 ने हिमालयन का एडवेंचर प्लेटफॉर्म इस्तेमाल किया है और इसमें फ्लैट-ट्रैक रेसर्स की खूबियां शामिल करके इसे एडवेंचर-क्रोसओवर नाम दिया है।
कंपनी ने इसमें सिंगल-पीस सीट का इस्तेमाल किया है जो हिमालयन  के मुकाबले 5 एमएम कम है। इसी वजह से इसकी सीट हाईट 795 एमएम है, जबकि हिमालयन में आपको 800 एमएम  की सीट हाईट मिलती है। ग्रैब रेल्स भी छोटे दिए हैं और अगर हम इंस्ट्रूमेंट कंसोल की बात करें तो ये हिमालयन की तरह हाईटेक नहीं दिखेगा। इसमें आपको एक राउंड एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ एक छोटा डिजिटल स्क्रीन देखे को मिलता है, जो कि आपको ओडोमीटर, फ्यूल गैज, गियर पॉजिशन इंडीकेटर और क्लॉक के साथ आपको सभी जरूरी जानकारी दे देता है। इसके अतिरिक्त इसमें एक ट्रिपर नेविगेशन पॉड का इस्तेमाल किया गया है, जो कि ऑप्शनल है और आप इसे मेक-इट-योर्स कस्टम और एक्सेसरीज प्रोग्राम के जरिए करीब 5 हजार रुपये अतिरिक्त देकर लगवा सकते हैं। 
बता दें कि करीब 6 साल पहले जब रॉयल इनफिल्ड हिमालयन भारत में लॉन्च हुई थी तब उस मोटरसाइकिल ने उन लोगों के दिन में भूचाल उत्पन्न कर दिया था जो एडवेंचर के शौकीन हैं, क्योंकि हिमालयन कम कीमत में आपको वो सब ऑफर कर रही थी जो आप एक महंगी एडवेंचर मोटरसाइकिल से उम्मीद करते हैं। 5 वर्ष से ज्यादा वक्त बीता कई तब्दीलियां हुई।
 

Related Posts