YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल साउथ

 चार एकड़ में लगाई टमाटर की फसल, नहीं हुआ फायदा तब नष्ट किया

 चार एकड़ में लगाई टमाटर की फसल, नहीं हुआ फायदा तब नष्ट किया

 
तिरुपुर
। भारत एक कृषि प्रधान देश है। बावजूद इसके बड़ी संख्या में किसानों को उसकी फसल की सही कीमत नहीं मिलती। इसकारण कई बार किसानों को भारी नुकसान उठाकर मजबूरन फसल नष्ट करनी पड़ती है। ऐसा ही कुछ तमिलनाडु के तिरुपुर जिले के  अल्लापुरम में हुआ है। यहां किसान ने अपनी चार एकड़ जमीन में उगाए गए टमाटरों को नष्ट कर दिया है। दरअसल, 41 वर्षीय शिवकुमार ने सीजन के लिए टमाटर की खेती की थी लेकिन, उन्हें इससे कुछ लाभ नहीं हुआ। उन्होंने खुद ही अपने ट्रैक्टर से खेती को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। शिवकुमार ने बताया कि फसल में जो लागत लगी है। वह नहीं निकाल रही। इसकारण वे फसल नष्ट करने के लिए मजबूर है। 
शिवकुमार ने बीज डालने, खरपतवार हटाने, खेत में खाद डालने, फल तोड़ने के लिए श्रमिकों को भुगतान करने और फिर मालवाहक वाहन में टमाटर लोड करने के लिए लगभग 1.5 लाख रुपये खर्च किए हैं। इस खर्चों के बाद टमाटर केवल पांच रुपये किलो खरीदा जा रहा है।
शिवकुमार ने कहा कि अगर इसमें सरकार हस्तक्षेप करे और कम से कम 15 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर खरीद ले, तब किसान बच जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोई किसान खुद अपनी फसल को कभी खराब करना नहीं चाहेगा।
 

Related Posts