YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

कुतुब मीनार के अंदर हनुमान चालीसा का हुआ पाठ - हिंदू संगठनों का प्रदर्शन, नाम बदलकर विष्णु स्तंभ करने की मांग

कुतुब मीनार के अंदर हनुमान चालीसा का हुआ पाठ - हिंदू संगठनों का प्रदर्शन, नाम बदलकर विष्णु स्तंभ करने की मांग


दिल्ली, ।हिंदू संगठनों ने मंगलवार को दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार के परिसर के अंदर हनुमान चालीसा का पाठ किया। हिंदू संगठनों ने मांग की है कि कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ किया जाए। यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष और राष्ट्रवादी शिव सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयभगवान गोयल भी मौजूदगी में हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।
यूनाइटेड हिंदू फ्रंट का कहना है कि कुतुब मीनार वास्तव में विष्णु स्तंभ है। कुतुब मीनार का निर्माण 27 जैन और हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करके किया गया था। सरकार से कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ रखने की अपील की गई है। इसके साथ ही कुतुब मीनार परिसर में देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित करने की मांग की है। प्रशासन द्वारा एह‎तियात के तौर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम ‎किए गए थे और कुतुब मीनार परिसर में भारी सुरक्षा बल तैनात ‎किया था। गौरतलब है कि कुतुब मीनार परिसर में लगी जैन और हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों का जीर्णोंद्धार करके सम्मान सहित स्थापित करने और हिंदुओं को यहां पूजा की अनुमति देने की मांग को लेकर यूनाइटेड हिंदू फ्रंट द्वारा विष्णु स्तंभ चलने का आह्वान और परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ साधु-संतों की मौजूदगी में किया गया।
- एएसआई को दिया था यथास्थिति बनाये रखने का निर्देश
पूर्व में दिल्ली की एक अदालत ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को अगले आदेश तक कुतुब मीनार परिसर से भगवान गणेश की दो मूर्तियों को नहीं हटाने का आदेश दिया था। एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज निखिल चोपड़ा ने अपने आदेश में निर्देश दिया जाता है कि अगली सुनवाई तक यथास्थिति बनाई रखी जाय।  
 

Related Posts