YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

तीन गुंबदों के बीच की संरचना दिखी अस्पष्ट!  -ज्ञानवापी मस्जिद में तीसरे दिन जारी रहा सर्वे, कमिश्नर की कार्रवाई

तीन गुंबदों के बीच की संरचना दिखी अस्पष्ट!  -ज्ञानवापी मस्जिद में तीसरे दिन जारी रहा सर्वे, कमिश्नर की कार्रवाई

वाराणसी । वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में सोमवार को भी सर्वे का काम जारी रहेगा। कोर्ट में फाइनल रिपोर्ट पेश करने से पहले दो दिन कमिश्नर के नेतृत्व में 52 सदस्यीय टीम ने सर्वे का काम किया। आज तीसरे दिन भी सुबह आठ बजे से शुरू होकर करीब दो घंटे परिसर का सर्वेक्षण किया जाएगा। कमिश्नर की अगुवाई में सर्वे का काम शुरू हो गया है। फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में मस्जिद के गुंबदों की संरचना भी असामान्य पाई गई है। 3 गुंबदों में से बीच वाले की संरचना अस्पष्ट नजर आ रही, जिसमें ऊपर का हिस्सा अतिरिक्त जोड़ा गया लगता है। साथ ही ऊपर तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां भी बेतरतीब ढंग से अलग से बनाई गई लगती हैं। बहुचर्चित ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम तीसरे दिन यानी सोमवार को भी जारी है। वकीलों ने बताया कि अभी दो घंटे के सर्वे का काम बचा है। मस्जिद परिसर से बाहर निकले हिंदू पक्ष के वकीलों ने कहा कि हिंदू पक्ष का दावा मजबूत हुआ है। दूसरे दिन पश्चिमी दीवार से सटा दरवाजा खुलवाकर टीम छत पर पहुंची और गुम्‍बदों का सर्वे किया।
इससे पहले जिला अदालत के आदेश के बाद शनिवार को सर्वे का काम शुरू किया गया था। कोर्ट कमिश्‍नर अजय कुमार मिश्र, स्‍पेशल कमिश्‍नर विशाल सिंह और प्रशासनिक पदाधिकारियों, वादी पक्ष, प्रतिवादी पक्ष के 52 लोगों की टीम ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में प्रवेश किया। तहखानों की जांच शुरू कराई गई। मस्जिद के तहखाने में स्थित चारों कमरों का सर्वे कराया गया है। इस दौरान प्रशासन की टीम के साथ सपेरे भी मौजूद रहे। सर्वे के तीसरे दिन मस्जिद में क्‍या हलचल हो रही है,  एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा के साथ 52 लोगों की टीम ने तहखाने के चारों कमरों का सर्वेक्षण किया। इस दौरान पूरे अभियान की वीडियोग्राफी की गई। टीम ने दीवारों की बनावट से लेकर खंभों तक की वीडियोग्राफी की। रविवार को सुबह 8 बजे से एक बार फिर सर्वे का काम शुरू हो गया है। सर्वे के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मस्जिद परिसर के करीब एक किलोमीटर के दायरे में 1500 से अधिक पुलिस और पीएसी के जवानों की तैनाती की गई है।
रविवार को दूसरे दिन हुए सर्वे के बाबत वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि सभी पक्षों की तरफ से अदालत के आदेशों का शांतिपूर्ण तरीके से पालन किया गया। प्रशासन की तरफ से टीम को को सूचना विभाग के वीडियो और फोटोग्राफर, प्राधिकरण के ड्राफ्ट्समैन, तहसील के राजस्वकर्मी, मज़दूर और अन्य निर्देशित सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थीं। कोर्ट कमीशन ने फैसला लिया है कि कमीशन की कार्यवाही सोमवार को भी जारी रहेगी। 
 

Related Posts