YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

एलआईसी आईपीओ आज होगा सूचीबद्ध, निवेशकों की धड़कने ग्रे-मार्केट की अटकलों के चलते तेज

एलआईसी आईपीओ आज होगा सूचीबद्ध, निवेशकों की धड़कने ग्रे-मार्केट की अटकलों के चलते तेज

नई दिल्ली । लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन का आईपीओ (एलआईसी आईपीओ) आज मंगलवार को शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो जाएगा। इस बीच निवेशकों की धड़कने काफी तेज हो गई हैं, क्योंकि जिन्होंने इसके लिए अप्लाई किया था, उनमें से ज्यादातर लोगों को इसके शेयर मिले हैं। पिछले सप्ताह ग्रे-मार्केट में इसका प्रीमियम लगातार गिरता रहा, तो आशंका जताई जाने लगी कि ये शेयर डिस्काउंट पर लिस्ट न हो जाए। बाजार के जानकारों के आधार पर एलआईसी का शेयर ग्रे-मार्केट में 19 रुपये के डिस्काउंट पर ट्रेड हो रहा है। इसका मतलब है कि यह डिस्काउंट पर ही लिस्ट हो सकता है, मतलब अपने 949 रुपये प्रति शेयर के ऊपरी बैंड से 19 रुपये नीचे। 
अनलिस्टेड अरीना के फाउंडर अभय दोषी के हवाले से इस बिजनेस साइट ने लिखा कि इसकी आकर्षक वेल्यू के बावजूद वर्तमान में बाजार की कमजोर वित्तीय स्थितियों के चलते इसे मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है। यदि हम मौजूदा सेंटीमेंट्स देखें तो संभवत: यह डिस्काउंट पर लिस्ट हो सकता है। लेकिन यदि लिस्टिंग से पहले मार्केट स्टेबल हो जाती है और सेंटीमेंट्स सुधरते हैं तो इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसलिए, जहां तक लिस्टिंग गेन का सवाल है, तो निवेशकों को इन्हें सीमित रखना चाहिए। 
लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन का आईपीओ 4 मई को आम निवेशकों के सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और यह 9 मई को बंद हुआ।  12 मई को बोली लगाने वालों को शेयर आवंटित किए गए।  बिडिंग के लिए 6 दिनों तक खुला एलआईसी का आईपीओ इश्यू साइज से तीन गुना अधिक सब्सक्राइब्ड हुआ था। सरकार ने अपने विनिवेश के लक्ष्य की तरफ चलते हुए 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची है। एलआईसी रिटेल निवेशकों और एलआईसी के कर्मचारियों को प्रति शेयर 45 रुपये की छूट दी गई। वहीं, पॉलिसी होल्डर्स को इसमें 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी गई थी। रिटेल निवेशकों और एलआईसी के कर्मचारियों को जहां प्रति शेयर 904 रुपये में मिला, वहीं पॉलिसी होल्डर्स को प्रति शेयर 889 रुपये पर अलॉट हुआ। 
 

Related Posts