YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

 महंगे होंगे एयरटेल, जियो और वीडियोकान आईडिया के रिचार्ज प्लान, बढ़ेगा खर्च

 महंगे होंगे एयरटेल, जियो और वीडियोकान आईडिया के रिचार्ज प्लान, बढ़ेगा खर्च

नई दिल्ली । टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही कंज्यूमर्स को एक और झटका दे सकती हैं। खबर है कि कंपनियां प्रीपेड टैरिफ की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं। देश की तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियां जियो, एयरटेल और वोडाफोन आईडिया एक बार फिर टैरिफ हाइक कर सकती हैं। इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में कंपनियां टैरिफ हाइक करेंगी, जिससे वह अगले वित्तीय वर्ष में अपना राजस्व 20 से 25 फीसदी बढ़ा सकें।
इससे पहले एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने भी ऐसा ही हिंट दिया है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की रिसर्च फर्म के मुताबिक, किसी इंडस्ट्री के लिए एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (एआरपीयू) में ग्रोथ जरूरी है, जिससे वह नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में इन्वेस्ट कर सकें। अगर वे ऐसा नहीं करती हैं, तो यूजर्स को खराब सर्विस मिलेगी। कई सालों तक जियो की लो-प्राइसिंग कम्पटीशन से जूझने के बाद पिछले कुछ सालों से कंपनियों ने टैरिफ हाइक करना शुरू कर दिया है। टेलीकॉम कंपनियों ने दिसंबर 2019 में अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान महंगे करने शुरू किए हैं। 
रिपोर्ट के अनुसार तीनों टेलीकॉम प्लेयर्स के रेवेन्यू में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी इस साल होने की उम्मीद है। पिछले वित्त वर्ष में कंपनियों के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर में 5 फीसदी की ग्रोथ हुई थी। इस साल कंपनियां ग्रोथ को 15 से 20 फीसदी रखने की कोशिश करेंगी। कंपनियां इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में अपने प्लान्स के दाम बढ़ा सकती हैं। 
एयरटेल पहले ही प्राइस हाइक का हिंट दे चुका है। कंपनी के सीईओ गोपाल विट्टल ने प्लान्स की कीमत पर कहा था कि हमें इस साल भी टैरिफ हाइक के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने बताया था कि अभी टैरिफ प्राइस कम है। एयरटेल ने एआरपीयू का टार्गेट 200 रुपये रखा है और इसके लिए कंपनी कम से कम एक बार टैरिफ की कीमतों में इजाफा करेगी। बता दें कि पिछले साल भी एयरटेल ने ही सबसे पहले अपने प्लान्स महंगे किए थे। इसके बाद दूसरी कंपनियों ने भी टैरिफ हाइक किया था।
 

Related Posts