YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

 निवेश की सलाह लेने के लिए वित्त सलाहकारों से बेहतर हैं बंदर : वारेन बफे 

 निवेश की सलाह लेने के लिए वित्त सलाहकारों से बेहतर हैं बंदर : वारेन बफे 

नई दिल्‍ली । दुनिया शीर्ष निवेशक वारेन बफे वित्त सलाहकारों के कड़े आलोचक हैं। अब एक बार फिर उन्‍होंने वित्त सलाहकारों पर हमला बोला है। बफे ने अपनी कंपनी बर्कशायर हैथवे के शेयरहोल्डरों की वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं किसी फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह की बजाय किसी बंदर के मशवरे पर पैसा लगाना पसंद करूंगा।' उन्‍होंने कहा कि 'कोई बंदर' भी अमेरिकी कंपनियों में पैसे फेंककर बेहतर रिटर्न दिला सकता है।
वारेन बफे का कहना है कि निवेश एक काफी आसान खेल है। लेकिन वित्तीय सलाहकार इसे बहुत ज्‍यादा कठिन काम के तौर पर पेश करते हैं। हालांकि, यह भी सही है कि अगर वे (वित्तीय  सलाहकार) आपको बता देंगे कि यह कितनी आसान चीज है, तो उनका धंधा ही चौपट हो जाएगा, क्‍योंकि फिर 90 फीसदी लोग उनकी सेवा ही नहीं लेंगे। प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक बफे ने कहा, 'अगर आपके पास एक बंदर हो जो बहुत पर्चियों में से एक पर्ची चुन सकता हो, तो इससे आपकी सारी मैनेजमेंट फीस बच जाएगी और मैं उन एडवाइजर्स की जगह बंदर की सलाह पर दांव लगाना ज्‍यादा पंसद करूंगा।' वारेन बफे ने वॉल स्ट्रीट के वित्‍तीय सलाहकारों पर निशाना साधते हुए उन्हें 'पूंजीवाद की मेज से गिरने वाले टुकड़ों को लपकने' वाला बताया। उन्‍होंने कहा कि अधिकतर मामलों में  बंदर अमेरिकी कंपनियों में पैसे फेंककर इनसे बेहतर रिटर्न दिला सकते हैं। गौरतलब है कि वारेन बफे पहले भी कई बार फाइनेंशियल एडवाइजर्स पर हमला बोल चुके हैं। अप्रैल में उन्होंने कहा था कि वॉल स्ट्रीट एडवाइजर्स ने बाजार को जुआ पार्लर में बदल दिया है।
दिग्‍गज निवेशक ने अपनी कंपनी के शेयरहोल्‍डर्स को कमाई का मंत्र बताते हुए कहा कि अधिकतर लोगों को सिर्फ 'एक अमेरिकी व्यवसाय' में अपना पैसा लगाने की जरूरत है। इसके बाद इस पैसे को बढ़ने दें। बफे ने कहा कि यह देखना काफी आश्चर्यजनक है कि जो चीज बहुत आसान है, उसे लोग कितना कठिन बनाकर पेश करते हैं।
 

Related Posts