YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 अनुपम मारे गए कश्मीरी पंडितों की आत्मा की शांति के लिए वाराणसी में कराएंगे श्राद्ध 

 अनुपम मारे गए कश्मीरी पंडितों की आत्मा की शांति के लिए वाराणसी में कराएंगे श्राद्ध 

वाराणसी । सन 1990 में कश्मीरी पंडितों  का नरसंहार हुआ था। इसमें मारे गए कश्‍मीरी पंड‍ितों की आत्माओं की शांति के लिए वाराणसी की एक संस्था बड़ा आयोजन करने जा रही है। बुधवार को बॉलीवुड कलाकार अनुपम खेर भी इस त्रिपिंडी श्राद्ध कार्यक्रम में शामिल होंगे। वाराणसी की एक सामाजिक संस्था 'आगमन' इस कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। आगमन संस्था अजन्मी कन्याओं के श्राद्ध कर्म के लिए जानी जाती है। अब इस संस्था ने 1990 में कश्मीरी पंडितों के हुए नरसंहार में मृत आत्माओं की शांति के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया है। पिशाच मोचन कुंड पर विधिवत पूजन के साथ इस कार्यक्रम में कई कश्मीरी परिवार भी शामिल होंगे जिनके परिजनों की हत्या 1990 के दौर में की गई थी।
अनुपम खेर ने मंगलवार की रात ट्वीट कर इस बाबत जानकारी दी। ट्वीट में अनुपम खेर ने लिखा है कि मैं कल वाराणसी जा रहा हूं। द कश्मीर फाइल्स की शूटिंग के दौरान मैंने संकल्प लिया था कि मैं उन सभी कश्मीरी हिंदुओं की आत्मा की शांति के लिए पाठ करवाऊंगा, जिनकी 1990 के दौरान आतंकवादियों ने निर्मम हत्या कर दी थी। इस पूजा को त्रिपंडी श्राद्ध पूजा कहते है। उन्होंने आयोजकों का भी आभार जताया। कश्मीरी पंडितों के त्रिपिंडी श्राद्ध अनुष्ठान का आयोजन करने वाले डॉ संतोष ने बताया कि शिव की नगरी काशी में कश्मीर में नरसंहार में मारे गए हिंदुओं को अब मोक्ष का अधिकार मिलेगा। 
बुधवार को काशी के पिशाच मोचन तीर्थ पर इसके लिए विशेष त्रिपिंडी श्राद्ध का आयोजन किया जा रहा है। अनुपम खेर के अलावा इस श्राद्ध कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के मीडिया सलाहकार अमित आर्य भी मौजूद रहेंगे। 9 ब्राह्मण इस अनुष्ठान को संपन्न कराएंगे। इस अनुष्ठान में 1990 के दशक में मारे गए कुछ कश्मीरी पंडितों के परिजन भी शामिल होंगे। 
 

Related Posts