YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

बच्चों के लिए स्कूल होता है, कारखाना नहीं, विश्व बालश्रम निषेध दिवस पर बोले आयुष्मान खुराना

बच्चों के लिए स्कूल होता है, कारखाना नहीं, विश्व बालश्रम निषेध दिवस पर बोले आयुष्मान खुराना

मुंबई । विश्व बालश्रम निषेध दिवस के अवसर पर, अभिनेता आयुष्मान खुराना ने देश में बाल श्रम के उन्मूलन के लिए एजेंडा निर्धारित किया है। यूनिसेफ ने उन्हें ग्लोबल कैंपेन एंडिंग वायलेंस अगेंस्ट चिल्ड्रन के लिए अपना सेलिब्रिटी एडवोकेट बनाया है। आयुष्मान कहते हैं बच्चे स्कूलों और खेल के मैदानों के लिए हैं, न कि कार्यशालाओं, कारखानों, कृषि क्षेत्रों या घरेलू मजदूरी के लिए। बाल श्रम उनके अधिकारों का उल्लंघन करता है और उन्हें उनकी शिक्षा, विकास और अवसरों से वंचित करता है। यह उन्हें चोटों, शोषण और दुर्व्यवहार के प्रति संवेदनशील भी बनाता है।
उन्होंने कहा जिन बच्चों को नियमित रूप से स्कूल जाने का अवसर मिलता है, उनके पास भविष्य में बेहतर कमाई की क्षमता होती है जिससे गरीबी के अंतर-पीढ़ी के चक्र को समाप्त करने में मदद मिलती है। बाल श्रम को समाप्त करने के लिए हम में से प्रत्येक की भूमिका है। 
हम अपने व्यवसायों, अपने घरों और अपने समुदायों से बाल श्रम को समाप्त करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं। वह कहते हैं शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं तक पहुंचने के लिए कमजोर बच्चों और उनके परिवारों का समर्थन करें। बाल श्रम के स्थाई नकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाएं। यदि आप किसी बाल श्रमिक या किसी अन्य बच्चे को संकट में देखते हैं तो चाइल्डलाइन 1098 पर कॉल करें। 
 

Related Posts