YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिटों (डीबीयू) का शुभारंभ किया -  :: बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने 8 डिजिटल बैंकिंग यूनिट खोली :: 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिटों (डीबीयू) का शुभारंभ किया -  :: बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने 8 डिजिटल बैंकिंग यूनिट खोली :: 

इन्दौर । भारत की स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) राष्ट्र को समर्पित की। प्रधानमंत्री द्वारा शुभारंभ की गई इन 75 डीबीयू में से 8 डीबीयू भारत के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा खोली गई हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा 8 डिजिटल बैंकिंग यूनिट इन्दौर, कानपुर देहात, करौली, कोटा, लेह, सिलवासा, वडोदरा और वाराणसी में खोली गई है।
इन्दौर में खोली गई डिजिटल बैंकिंग यूनिट के उद्घाटन समारोह में सांसद शंकर लालवानी ने भी भाग लिया। इस अवसर अपर कलेक्टर राजेश राठौर, बैंक ऑफ़ बड़ौदा के कार्यपालक निदेशक अजय कुमार खुराना,  बैंक ऑफ़ बड़ौदा भोपाल अंचल के महाप्रबंधक गिरीश सी. डालाकोटी, बैंक ऑफ़ बड़ौदा के उप महाप्रबंधक (नेटवर्क) मध्यप्रदेश विपिन कुमार गर्ग, बैंक ऑफ़ बड़ौदा इन्दौर क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रमुख राजेश बैरागी तथा बैंक ऑफ़ बड़ौदा के अन्य स्टाफ सदस्य भी उपस्थित थे।
डिजिटल बैंकिंग यूनिट में सभी सेवाएं डिजिटल, पेपरलेस और पूरी तरह से सुरक्षित तरीके से उपलब्ध करायी जाएंगी। अलग-अलग वर्ग के लोगों की जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए डिजिटल बैंकिंग यूनिट दो माध्यमों से सेवाएं प्रदान करेंगी। पहला स्वयं-सेवा जोन और दूसरा डिजिटल सहायता जोन रहेगा, जिसमें सहायता प्राप्त सेवाएं प्रदान की जायेगी।
स्वयं-सेवा माध्यम के तहत दी जा रही डीबीयू सेवाएं वर्ष में 365 दिन 24x7 आधार पर उपलब्ध रहेंगी। इन सेवाओं में नकदी निकासी एवं जमा, खाता खोलना, सावधि जमा/ आवर्ती जमा खाता खोलना, डिजिटल ऋण प्राप्त करना, पास बुक प्रिंटिंग, शेष राशि संबंधी पूछताछ,निधि अंतरण और कई प्रकार की अन्य सेवाएं शामिल हैं।
बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजीव चड्ढा ने कहा कि “भारत सरकार के डिजिटल भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप आज शुरू की जा रही डिजिटल बैंकिंग यूनिट अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं को सुविधाजनक और सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने में मदद करेगी और डिजिटल तरीके से वित्तीय साक्षरता और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। बैंक ऑफ बड़ौदा में हमारी डिजिटल रूपांतरण प्रक्रिया जारी है और हमारी यह दूरगामी पहल डिजिटल बैंकिंग का लाभ हमारे देशभर के नागरिकों तक पहुंचना सुनिश्चित करेगी।
 

Related Posts