YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

जेल में योग ध्यान व कड़ी डाइट फॉलो करते हैं नवजोत सिंह सिद्धू 6 माह में 34 किलो वजन घटाया

जेल में योग ध्यान व कड़ी डाइट फॉलो करते हैं नवजोत सिंह सिद्धू 6 माह में 34 किलो वजन घटाया

चंडीगढ़ । पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीपीसीसी) के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के एक सहयोगी ने दावा किया है कि पिछले छह माह में कड़े डाइट कंट्रोल और दो घंटे योग और व्यायाम के कारण पटियाला सेंट्रल जेल में बंद रहने के दौरान उनका 34 किलो वजन कम हो गया है। 1980 और 1990 के दशक के दिग्गज क्रिकेटर 6 फीट 2 इंच लंबे सिद्धू का वजन अब 99 किलोग्राम है। 
सिद्धू इस समय 1988 के रोड रेज मामले में एक साल की सजा काट रहे हैं। सिद्धू के सहयोगी और पूर्व विधायक नवतेज सिंह चीमा के मुताबिक सिद्धू कम से कम चार घंटे ध्यान दो घंटे योग और व्यायाम करते हैं दो से चार घंटे पढ़ते हैं और केवल चार घंटे सोते हैं।
चीमा ने शुक्रवार को 45 मिनट तक पटियाला जेल में सिद्धू से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि ‘जब सिद्धू अपनी सजा पूरी करके बाहर आएंगे तो आप उन्हें देखकर हैरान रह जाएंगे। वह बिल्कुल वैसे ही दिखते हैं जैसा वह एक क्रिकेटर के रूप में अपने सुनहरे दिनों में दिखा करते थे। उन्होंने 34 किलो वजन कम किया है और वह और कम करेंगे। अब उनका वजन 99 किलो है। वह 6 फीट 2 इंच लंबे हैं इसलिए वह अपने मौजूदा वजन में काफी खूबसूरत दिखने लगे हैं। वह शांत दिखते हैं क्योंकि वह इतना समय ध्यान में बिताते हैं। 
पूर्व विधायक चीमा ने कहा कि ‘वह वास्तव में अच्छा महसूस कर रहे हैं। सिद्धू ने मुझे बताया कि उनका लिवर जो पहले चिंता का विषय था अब काफी बेहतर तरीके से काम रहा है।
सिद्धू नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर और एम्बोलिज्म से पीड़ित हैं। डॉक्टरों ने उन्हें नारियल पानी कैमोमाइल चाय बादाम का दूध और रोजमैरी चाय सहित विशेष आहार की सलाह दी है। वह चीनी और गेहूं से दूर हैं और दिन में केवल दो बार खाते हैं। वह शाम 6 बजे के बाद कुछ भी नहीं खाते। उन्हें लिपिकीय कार्य के लिए मुंशी के रूप में नियुक्त किया गया है। चीमा ने कहा कि ‘वह दिन के कुछ घंटे क्लर्क के रूप में अपना काम करते हैं। जेल अधिकारी उन्हें कुछ कागजी कार्रवाई भेजते हैं। वह इसे हर दिन करते हैं। वह अपने बैरक से ही ऐसा करते हैं। 
जेल मैनुअल के मुताबिक कैदियों को अकुशल अर्ध-कुशल और कुशल के रूप में बांटा गया है। अकुशल और अर्धकुशल कैदियों को क्रमश: 40 रुपये और 50 रुपये प्रतिदिन मिलते हैं। कुशल कैदियों को प्रतिदिन 60 रुपये मिलते हैं। सितंबर तक सिद्धू के साथ पंजाबी गायक दलेर मेहंदी थे जिन्हें बैरक नंबर 10 में रखा गया था। बाद में वह रिहा कर दिए गए थे। चीमा ने कहा कि ‘अब सिद्धू अन्य कैदियों के साथ बातचीत करने में भी समय बिताते हैं। कुछ लोग उनसे मिलने आते हैं क्योंकि वह एक सेलिब्रिटी हैं।

Related Posts