YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

सर्दी आ रही है, यूपी चिड़ियाघर के जानवरों के लिए विशेष आहार

सर्दी आ रही है, यूपी चिड़ियाघर के जानवरों के लिए विशेष आहार

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट के बीच लखनऊ और कानपुर चिड़ियाघर में जानवरों और पक्षियों को कड़ाके की ठंड से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।

लखनऊ चिड़ियाघर के निदेशक वी. के. मिश्रा ने कहा कि कैदियों को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए सभी बाड़ों को तिरपाल और प्लास्टिक की चादर से ढक दिया गया है।

उन्होंने कहा कि उन पक्षियों की सुरक्षा के लिए विशेष ध्यान रखा जा रहा है जो मौसम की अनियमितताओं के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।

गर्मी के बेहतर इन्सुलेशन के लिए मांसाहारी और हिरणों के बाड़ों को पैरा घास से सुसज्जित किया गया है। इसी उद्देश्य से बाघ, शेर, चीते तथा अन्य मांसाहारियों के बाड़ों में फर्शों पर लकड़ी के पटरे लगाए गए हैं।

चिड़ियाघर के उप निदेशक उत्कर्ष शुक्ला ने कहा, "मूंगफली, मूंगफली और सरसों के बीज को हिरण के आहार में शामिल किया गया है और सभी जानवरों के आहार में विटामिन और खनिज की मात्रा बढ़ा दी गई है।"

पक्षियों को मोटा अनाज जैसे बाजरा, ज्वार, चना दिया जा रहा है जबकि सारसों को मछलियों का अतिरिक्त आहार दिया जा रहा है। पक्षियों को मौसमी फल, सब्जियां और यहां तक कि रोटी भी दी जा रही है।

"बंदरों, चिंपैंजी और अन्य प्राइमेट्स को गर्म रखने के लिए कंबल दिया गया है और उनके भोजन में अधिक अंडे दिए जा रहे हैं। हमने कुछ पक्षियों के बाड़ों में मोटे पर्दे लटकाए हैं ताकि वे ठंडी हवा से प्रभावित न हों। रात में वार करता है," उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, "पक्षियों के आहार में मौसमी फल भी शामिल हैं। जिराफों को घास के आहार के साथ मौसमी फल भी दिए जा रहे हैं।"

इस समय लगभग 40-50 सांपों के आवास वाले नागिन को तीन हीटरों से सुसज्जित किया गया है और तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखा गया है।

शुक्ला ने कहा कि अगर मौसम और भी ठंडा होता है तो कुछ मांसाहारी, प्राइमेट बाड़ों में भी हीटर लगाए जाएंगे।

"हम क्रॉस-वेंटिलेशन को ब्लॉक करने की कोशिश करते हैं, ताकि ठंडी लहरें जानवरों को नुकसान न पहुंचाएं।"

चिड़ियाघर में जानवरों के बीमार पड़ने और तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होने पर एक महत्वपूर्ण देखभाल इकाई के रूप में स्थापित एक कमरा भी है। आने वाले महीनों में तापमान शून्य से नीचे के स्तर तक गिरने की स्थिति में अलाव जलाने के लिए उनके पास जलाऊ लकड़ी भी है।

मांसाहारी पशुओं को विटामिन ए और डी की अतिरिक्त खुराक दी जा रही है।

भालुओं को गुड़ की खीर दी जा रही है जबकि चिंपैंजी और शुतुरमुर्ग को उबले अंडे दिए जा रहे हैं। चिंपैंजी भी फलों का लुत्फ उठा रहे हैं और उन्हें अपने शीतकालीन आहार के लिए पर्याप्त मात्रा में मिल रहे हैं।

लखनऊ चिड़ियाघर में 1,000 से अधिक कैदी हैं और इसमें लगभग 500 पक्षी शामिल हैं। कानपुर चिड़ियाघर में करीब 1,250 कैदी हैं।

Related Posts