YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

हरियाणा ने 1,500 करोड़ रुपये की कपड़ा नीति को मंजूरी दी

हरियाणा ने 1,500 करोड़ रुपये की कपड़ा नीति को मंजूरी दी

चंडीगढ़, राज्य के कपड़ा क्षेत्र के विकास को और गति देने और उद्योग के विकास के लिए एक व्यापक समर्थन ढांचा प्रदान करने के लिए, हरियाणा सरकार ने गुरुवार को कैपिंग के साथ 1,500 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट के साथ हरियाणा आत्मनिर्भर वस्त्र नीति 2022-25 को मंजूरी दे दी है। पूंजी प्रोत्साहन मामलों के लिए।

नीति और संबंधित योजनाएँ इसकी अधिसूचना की तारीख से लागू होंगी और इसकी अधिसूचना की तारीख से तीन साल तक लागू रहेंगी।

मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में यहां हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। नई नीति 2019 की पिछली हरियाणा कपड़ा नीति का स्थान लेगी और इसका उद्देश्य राज्य में संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला की क्षमता का दोहन करने के लिए उपयुक्त नीतिगत हस्तक्षेपों के साथ मूल्य वर्धित कपड़ा गतिविधियों को बढ़ावा देना है।

हरियाणा आत्मानिर्भर वस्त्र नीति 2022-25 का लक्ष्य कपड़ा क्षेत्र में 4,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करना, 20,000 नौकरियां पैदा करना और मूल्य श्रृंखला में उच्च और सतत विकास हासिल करना है, जिसमें नवाचार, पिछड़े एकीकरण और स्वच्छ और अपनाने पर जोर दिया गया है। हरित प्रौद्योगिकियां।

यह 'बी', 'सी' और 'डी' श्रेणी के ब्लॉकों में हरियाणा के कपड़ा उद्योग के विविधीकरण के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करता है और कपड़ा के भीतर सूर्योदय क्षेत्र को बढ़ावा देने पर यानी तकनीकी वस्त्र, परिपत्र अर्थव्यवस्था, ओपन-एंड कताई आदि। और राज्य में टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने का समर्थन करते हैं।

Related Posts