YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

बच्चों को सिखायें ये टेबल मैनर्स

बच्चों को सिखायें ये टेबल मैनर्स

टीवी और मोबाइल में व्यस्त रहने के कारण आजकल बच्चे टेबल पर साथ बैठकर खाना भी नहीं खाना चाहते। ऐसे में उन्हें सामान्य टेबल मैनर्स की समझ भी नहीं होती। ये टेबल मैनर्स बच्चे के व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ बयां करते हैं।
ये पांच टेबल मैनर्स बच्चों का जरुर सिखाएं
नैपकिन का प्रयोग करें : खाना शुरू करने से पहले हमेशा नैपकिन अपने पास रखें। उस नैपकिन के माध्यम से आप सिर्फ अपना मुंह साफ नहीं करते बल्कि अगर कुछ गिर जाए तो उसे भी साफ कर सकते हैं। तेज जुकाम के समय भी खाते समय अपने पास नैपकिन रखना आवश्यक है।
भोजन शुरु करने से पहले : टेबल मैनर्स सिर्फ भोजन करते समय के लिए नहीं होते हैं। आपको भोजन शुरु होने से पहले नैपकिन को ठीक तरीके से बिछाना पड़ता है। हमेशा नैपकिन को अपने दाएं हाथ से पकड़े और फोल्ड करके अपनी गोद में रख लें। जब भी भोजन के बीच में उठना हो तो उस नैपकिन को अपनी कुर्सी के पीछे टांग दे और वापस आकर फिर अपनी गोद में रख लें।
मुंह बंद करके खाएं :  भोजन करते समय कभी भी बात ना करें। अगर मुंह खोलकर खाते हैं तो दूसरे इंसान के लिए वो परिस्थिति बहुत असहज हो जाती है। बता दें, खाना खाते समय अपनी कोहनी कभी भी टेबल पर ना रखें, इसे अच्छा नहीं माना जाता है।
कुछ भी चाहिए, तो अपने साथी को बोलें : ये समस्या बहुत सारे बच्चों के साथ है। अगर आपको कभी कुछ खाने की चीज चाहिए तो अपने साथी को पास करने के लिए कहें। वहीं खाने के बीच में ऐसे उठना टेबल मैनर्स के खिलाफ है। 
वेटर से बात करने का सलीका : जब भी खाने के बीच में छोटा ब्रेक लें, अपनी चम्मच और फोर्क को वी आकार में रखें। जब भोजन खत्म हो जाए तो अपनी चम्मच और फोर्क को पैरेलल आकार में रखें। इस तरीके से आपके वेटर को खुद ही पता चल जाएगा कि अभी आपने ब्रेक लिया है या आपका भोजन समाप्त हो गया है।

Related Posts