YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

प्यार से पार्टनर को अपना बनायें

प्यार से पार्टनर को अपना बनायें

पत्नी-पति के बीच भले ही प्यार बेहद हो लेकिन लड़ाई-झगड़ा होना भी जाहिर है। कुछ लोगों की पार्टनर काफी जिद्दी होते है। बात-बात पर जिद्द करने लगते है। अगर आपका पार्टनर भी जिद्दी है तो उसके साथ गुस्से से नहीं बल्कि प्यार और समझदारी से हैंडल करें। पार्टनर को हमेशा प्यार के साथ डील करें क्योंकि प्यार अच्छे-अच्छों को सुधार देता है। जब भी कोई बात हो तो गुस्सा छोड़कर पार्टनर को प्यार से बैठाकर उससे बात-चीत करें। 
पार्टनर के साथ किसी बात की जिद्द करने के बजाएं , उनसे अपने लिए थोड़ा समय मांगे। जिस विषय को लेकर पार्टनर जिद्द कर रहा है उसके बारे में बाद में डील करें। किसी न किसी बहाने के साथ बात को टालने की कोशिश करें। 
जिद्दी लोगों की खासियत होती है कि वह खास समय में तो काफी जिद्द करने लगते है लेकिन धीरे-धीरे अपने आप काबू पा लेते है। ऐसे में धैर्य से काम लें, ताकि पार्टनर अपनी जिद्द को भूल जाए। 
जब पार्टनर जिद्द करने या कोई गलत बात बोल दे तो उसी समय बता दें। कोई भी बात को अपने मन में न ऱखें क्योंकि बातें साझा करने से समस्याएं जल्दी सुलझ जाती है। 
कभी खुद डॉमिनेटिंग रूख लें। यानी पति के टिप्स उन्हीं पर आजमाएं। वह जिस बात को लेकर जिद्द करने लगे तो आप भी उसी बात को लेकर जिद्द करने लग जाएं। इससे पार्टनर को अपनी गिलती का एहसास होगा। 
पार्टनर की जिद्द को लेकर उनसे बात करना बंद न करें क्यों आपका अंहम रिश्ते में हमेशा के लिए दरार पैदा कर सकता है।
इस प्रकार संबंधों में बनी रहेगी गर्माहट 
रिश्ते को मजबूत बनाने में प्यार और विश्वास का होना बहुत जरूरी है। पति-पत्नी में प्यार ही उनकी शादीशुदा जिदंगी को आगे बढ़ने में मदद करता है लेकिन जब शादी को काफी साल बीत जाते हैं तो रिश्ते में से प्यार खत्म होने लगता है। शादी के कुछ सालों बाद बच्चों की देखभाल और बाहर का काम करने में दोनों इतने व्यस्त हो जाते हैं कि एक-दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते जिससे रिश्ते में दूरियां आ जाती हैं और छोटी-मोटी बात पर भी झगड़े होने लगते हैं। ऐसे में पति को खुश करने के लिए और रिश्ते में दोबारा प्यार जगाने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं।
वैसे तो आजकल इंटरनेट का जमाना है और हर बात मोबाईल के जरिए दूसरों तक आसानी से पहुंचाई जा सकती है लेकिन आप कुछ अलग करके पति को खुश कर सकती हैं। ऐसे में पति के लिए लव लैटर लिखें और उनके लंच बॉक्स में रख दें। जिसे पढ़कर वह खुश हो जाएंगे। 
अक्सर घर के काम-काज में महिलाएं इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि उनके पास पति से बात करने का समय नहीं होता लेकिन जब पति सारा दिन ऑफिस में काम करके घर आए तो कुछ समय निकाल कर उनके साथ जरूर बैठें और उनके मन की बात जरूर सूनें।
थैंक्यू और सॉरी ऐसे शब्द हैं जिन्हें सुनकर सामने वाला अपना सम्मान समझता है। ऐसे में जब भी पति आपके लिए कुछ खास करे तो उसे धन्यावाद जरूर करें जिसे सुनकर उसका आपके प्रति प्यार पढ़ जाएगा।
कहा जाता है कि पति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। ऐसे में अगर आप कामकाजी महिला हैं तो छुट्टी वाले दिन अपने पति के मनपसंद का खाना बनाकर उन्हें सरप्राइज दे सकती हैं।
मर्दों को अपने दोस्तों के साथ समय बिताना बहुत पसंद होता है। इस बात से महिलाओं को काफी परेशानी होती है और पति से लड़ाई-झगड़े करती रहती हैं लेकिन पति को खुश रखने के लिए महीने में एक बार उनके दोस्तों को परिवार सहित अपने घर में दावत के लिए बुलाएं। इससे पति के मन में आपके लिए प्यार और इज्जत बढ़ जाएगी।

Related Posts