YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन रीजनल नार्थ

 प्रदूषण के चलते दिल्ली में 15 नवंबर तक बंद रहेंगे सरकारी और प्राइवेट स्कूल  

 प्रदूषण के चलते दिल्ली में 15 नवंबर तक बंद रहेंगे सरकारी और प्राइवेट स्कूल  

 प्रदूषण के चलते दिल्ली में 15 नवंबर तक बंद रहेंगे सरकारी और प्राइवेट स्कूल  
दिल्ली-एनसीआर में खतरनाक प्रदूषण के देखते हुए दिल्ली और गौतमबुद्धनगर में 15 नवंबर तक सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल को 15 नवंबर तक स्कूल बंद करने का निर्देश दिया है। गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने आदेश जारी कर जिले के 12वीं कक्षा के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। 
राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण अभी भी खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। इसे देखते हुए पलूशन नियंत्रण प्राधिकरण ईपीसीए ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के स्कूल अगले दो दिनों यानी 15 नवंबर तक बंद करने के आदेश दिए थे। पैनल ने लोगों को सुझाव दिया है कि वे बाहर जाने से बचें और अगर संभव हो तो वर्क फ्रॉम होम करें। 
पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं रोकथाम प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली-एनसीआर में 15 नवंबर तक हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर तक निर्माण कार्य और तोड़फोड़ पर रोक लगा दी थी। 
फरीदाबाद, गुड़गांव, गाजियाबाद, नोएडा, बहादुरगढ़, भिवाड़ी, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत और पानीपत में कोयला और अन्य ईंधन आधारित उद्योग भी 15 नवंबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली के वैसे उद्योग जो अब तक नैचरल गैस पर आधारित नहीं है, वे भी इस अवधि तक संचालित नहीं हो पाएंगे। 
ज्ञात रहे कि राजधानी में पलूशन के कारकों में पड़ोसी राज्यों में पराली जलाया जाना भी शामिल है। सुप्रीम कोर्ट ने पलूशन के मुद्दे को संज्ञान में लेते हुए यूपी, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के मुख्य सचिवों को उचित कदम न उठाने को लेकर फटकार भी लगाई है। उन्होंने संबंधित राज्यों को आदेश दिए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि पराली जलानी की एक भी घटना सामने न आए।

Related Posts